स्वतंत्रता दिवस पर सर्व समाज कल्याण सेवा समिति ने किया 113वें रक्तदान शिविर का आयोजन
August 17th, 2020 | Post by :- | 113 Views

कुरुक्षेत्र, ( सुरेशपाल सिंहमार )    ।      74वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर लोक नायक जयप्रकाश नागरिक अस्पताल के ब्लड बैंक में सर्व समाज कल्याण सेवा समिति ने 113वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर आयोजन में शुभ कमर्ण चैरिटेबल ट्रस्ट ने सहयोग किया। सर्व समाज कल्याण सेवा समिति के प्रदेशाध्यक्ष रामेश्वर सैनी ने बताया कि रक्त की कमी और रक्त की बढ़ती मांग को लेकर शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर श्रीशिव शक्ति सेवा मण्डल के अध्यक्ष डॉ. मन्निद्र कुमार मौदगिल व विशिष्ट अतिथि के तौर पर समाजसेवी सरदार बलदेव सिंह मौजूद रहे। अतिथियों ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर रक्तदान कर शिविर का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि डॉ. मन्निद्र कुमार मौदगिल ने शिविर में 37वीं बार रक्तदान कर रक्तदाताओं की हौसला हफजाई की। शिविर की अध्यक्षता संयुक्त रूप से ईश्वर सिंह जौडला नम्बरदार एवं सुप्रसिद्ध समाजसेवी व मरणोपरान्‍त अपना पूरा शरीर दान करने का फार्म भरने वाले सरदार सुरजीत सिंह ने की। सरदार सुरजीत सिंह की बेटी सरबजीत कौर ने भी तीसरी बार रक्तदान कर शिविर की शोभा बढ़ाने का कार्य किया।

रक्तदाताओं को संबोधित करतें हुए डॉ. मन्निद्र कुमार मौदगिल ने कहा कि उन्होंने आज 57 वर्ष की आयु में 37वीं बार रक्तदान किया। उन्हें आज रक्तदान करके जो खुशी व संतोष का अनुभव हो रहा है वे उसे शब्दों में ब्यान नही कर सकते। उन्होंने कहा कि जहां रक्तदान कर हम किसी की जान बचाने का कार्य करते है वही हम रक्तदान कर अपना व अपने शरीर का भला भी करते हैं। संस्था के प्रदेशाध्यक्ष रामेश्वर सैनी व ट्रस्ट की अध्यक्षा राजवंत कौर ने बताया कि यह उनका 113वां रक्तदान शिविर हैं जो जाने व अनजानें उन शहीदों के नाम समर्पित है जिन्होंने आजादी के आंदोलन में अपने प्राणों को हसंते-हंसते देश के उपर न्योछावर कर दिया। जिनकी वजह से आज हम आजादी की हवा में सांस ले रहे है।

कुंटिया के पूर्व महासचिव भारत भूषण ने कहा कि सर्व समाज कल्याण सेवा समिति के अध्यक्ष रामेश्वर सैनी समाजसेवा के क्षेत्र में एक चमकता हुआ नाम है इनकी जितनी तारीफ की जाए कम है। वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान लॉकडाउन में इनके परिवार ने चाहे वो खाना वितरण का काम हो या लोगों के घरों में राशन पहुंचाने का कार्य हो या फिर अस्पताल में रक्त की कमी को पूरा करने का कार्य हो, सभी में जिला रैडक्रॉस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर व लोगों की सेवा कर एक मिसाल पेश की है। इनके द्वारा ही वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान लॉकडाउन में 30 मार्च को पहला रक्तदान शिविर का आयोजन कर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया गया। संस्था के इस महामारी के दौरान लॉकडाउन में 125 स्वयंसेवकों ने प्रशासन के निर्देशानुसार कार्य किया।

इस मौके पर रक्तदान करने के लिए आई लॉ फाईव ईयर की छात्रा कन्नू प्रिया व भवना महेंदीरत्ता, दिशा और नूर चिकित्सा कारणों के कारण रक्तदान नही कर पाई तो उन्होंने शिविर में ब्लड बैंक की टीम के कार्यों में सहयोग किया।

ब्लड बैंक की टीम ने मुख्य तकनीकी अधिकारी नेरश सैनी के नेतृत्व में राजेंद्र कुमार, सौरभ ने 21 यूनिट रक्त एकत्रित किया। इस मौके पर नरेश सैनी ने रक्तदाताओं से कहा कि रक्तदान से किसी भी प्रकार की कमजोरी नही आती हमें नियमित रूप से रक्तदान करना चाहिए।

शिविर में पूर्ण सिंह, राजकुमार, राजीव, गुरभजन सिंह, रामेश, सरबजीत कौर, जितेन्द्र सैनी, विरेन्द्र कुमार, इश्वर सिंह, विनय कुमार ने 17वीं बार व डॉ. एमके मौदगिल 37वीं बार व नवीन कुमार ने रक्तदान किया। इस मौके पर रमेश, दीपक, सुमित हुडा, प्रदीप कुमार, रवि कल्याण, तेजपाल, कुलदीप, प्रवेश कुमार, अमित शर्मा, रविंद्र पाल, चिराग, विकास, ज्ञान चन्द, अनुज, सतपाल सिंह, राजीव कुमार, हर्ष, संजय शर्मा व रघुबीर मुख्य रूप से मौजूद रहे।

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।