राजधानी में हुई आफत भरी बारिश से जयसिंहपुरा खोर क्षेत्र सहित अन्य बहाव क्षेत्र में बने मकानों में मची तबाही
August 15th, 2020 | Post by :- | 160 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । राजस्थान की राजधानी जयपुर में मेघ जमकर बरसे। जिसकी वजह से सडके पानी से लबालब भर गई। कहीं पर बिजली के पोल गिरे तो कहीं पर पेड़ गिरने की खबर सामने आई। जयसिंह पूरा खोर से खबर आई की जहां पर चौपहिया वाहन बह गए साथ मे कई मकान भी धराशायी हो गए ।बहाव क्षेत्र में बने मकानों में पानी भर गया लोगों ने मकान की छतों पर चढ़कर अपनी जान बचाई पास में बनी एक दुकान का पानी मे काफी सामान भी बह गया। जोगियों की ढाणी अमरनाथ कॉलोनी में बने मकान तबाह हो गए लोगो के घरों का सामान बह गया। तेज पानी के बहाव के कारण सड़के धँस गई। सुपर बाजार मानबाग सब्जी मंडी तक पूरा रोड पानी से तरबतर हो गया। सब्जी मंडी में बने मन्दिर विचित्र वीर हनुमान मंदिर की मूर्ति व शिवालय पूरा पानी मे डूब गया। सीवर लाइन के चैंबर पूरी तरह तहस नहस हो गए इससे स्पष्ट होता है कि भादों की एक ही बारिश ने जयपुर के परकोटे व आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह तरबतर कर दिया जिससे नीचले इलाकों में भारी मात्रा में पानी भर गया। ऐसी बारिश को देखकर लोगो ने कहा कि ऐसा बारिश का पानी वर्षों बाद देखने को मिला है। ऐसी भादो की बारिश ने राजधानी के सभी क्षेत्र बड़ी चौपड़ जौहरी बाजार चांदपोल सांगानेरी गेट अजमेरी गेट 14 नम्बर वीकेआई क्षेत्र हरमाड़ा झोटवाड़ा व जयपुर के आस पास के क्षेत्र की सड़कों सीवर लाइन को तहस नहस कर दिया व
बहाव क्षेत्र में बने मकानों दुकानों भी पानी भरने से लोगो को काफी धनहानि हुई।
* जयपुर में हुई आफतभरी बारिश से गाड़ियां पानी में लगी तैरने:
राजधानी में लगभग 10 घंटे में दोपहर एक बजे तक 10 घंटे में लगभग 10.7 इंच बारिश हुई है। जिले के जमवारामगढ़ तहसील में 10 इंच बारिश हुई है। शुक्रवार की सुबह राजधानी के लोगों के लिए भादो की बारिश आफत बनकर आई जिससे बरसात में कई कच्चे मकान ढह गए। जयपुर में आसमान से आफत बनकर बरसे बादलों ने पूरे शहर को एक तरह से जाम कर दिया। राजधानी बारिश के पानी में जलमग्न हो गई। हर गली, हर सड़क व हर बाजार में चारो तरफ पानी ही पानी दिखाई दिया लेकिन सबसे बुरे हालात राजधानी के परकोटे में देखने को मिला।
*बारिश से ढहा पहाड़ी का एक हिस्सा:
दिल्ली रोड पर स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर के सामने वाली पहाड़ी का एक हिस्सा बारिश की वजह से ढह गया जिससे शहर की तरफ जाने वाला एक तरफ़ा रास्ता अवरुद्ध हो गया। बारिश की वजह से बाढ़ के हालात को देखते हुए शहर में लगभग 4 स्थान जल महल, घाटगेट, कमिश्नरेट और कलेक्ट्रेट पर NDRF की टीम को तैनात किया गया। जयपुर शहर में परकोटे और सांगानेर में दुकानों-मकानों में पानी घुस गया। शहर के चारदीवारी में जौहरी बाजार रामगंज, सुभाष चौक, किशनपोल, एमआई रोड, आगरा रोड दिल्ली रोड व पांचबत्ती सहित मुख्य बाजारों में सड़कों पर लगभग 5 फिट तक पानी भर जाने की वजह से जन जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया। परकोटे की सकरी गलियों में बारिश का पानी नदी की तरह उफान मारता हुआ निकला।
आफतभरी बारिश के तेज बहाव के कारण कानोता बांध में एक बोलेरो भी बह गई लेकिन समय रहते 3 लोगो को बचाने की खबर सामने आई।
*अंधेरी नगरी हुई राजधानी
भादो की हुई आफत भरी बारिश के कारण करंट फैलने के डर से बिजली विभाग को पूरी राजधानी की लाइट काटनी पडी जिससे लगभग आधा शहर रात को अंधेरे में डूब गया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।