समझौते के बाद कंवरपुरा हैड पर लगे धरने को किसानों ने किया स्थगित
August 14th, 2020 | Post by :- | 146 Views

गजसिंहपुर, (यश कुमार) । पिछले सात दिनों से हरनोली हेड पर लगे सिंचाई पानी सहित सात सूत्री मांगों को लेकर चल रहा आंदोलन किसानों ने गुरुवार दोपहर बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टर अशोक मीणा सूरतगढ़, एसडीएम अर्पिता सोनी रायसिंहनगर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेश खींची मौके पर पहुंचे धरना दे रहे किसानों से उनके मांग पत्र पर वार्ता की तीन बार वार्ता विफल होने के बाद चौथी बार हुई वार्ता में प्रशासन ने किसानों की मांग के अनुसार 15 दिन में मोघों का सर्वे करवाए जाने, गन्ना के लिए लगी अवैध पाइप एवं पानी चोरी के मामलों पर कार्रवाई करने ।

हरनौली हेड की गेज को 1. 40 किया जाए आदि इन मांगों को लेकर प्रशासन ने किसानों को कार्रवाई करने का आश्वासन दिया व हेड के मोगों के सर्वे हेतु एसडीएम ने कमेटी गठित करने जिसमें दो किसानों को शामिल करने का आश्वासन दिया है आश्वासन के बाद किसानों ने अपना धरना स्थगित कर दिया धरना प्रदर्शन के दौरान भारी पुलिस जाब्ता मौजूद रहा सिंचाई विभाग, ASP रायसिंहनगर, CO करनपुर से हुई वार्ता के बाद स्थगित कर दिया नहर में मिट्टी डालकर पिछले 6 दिन से तनावपूर्ण स्थिति में किसानों का धरना भारी पुलिस जाब्ते के बीच संचालित रहा ।

गुरुवार हुई वार्ता में बनी सहमति के बाद जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली वार्ता के दौरान भी काशतकारो के धरने पर तनातनी का माहौल रहा पुलिस के भारी जाब्ते के बीच वार्ता सम्पन्न हुई केंद्रीय किसान काउंसिल के सदस्य कॉमरेड श्योपत राम मेघवाल ने नहरी विभाग के एसई व अन्य उच्च अधिकारियों पर पर्याप्त पानी के बावजूद नहरी तंत्र को बर्बाद करने का आरोप लगाया श्योपत मेघवाल ने कहा कि नहर की क्षमता से अधिक पानी छोड़ने का दावा किया जा रहा है जबकि किसी भी नहर की टेल पर पूरा पानी नही पहुंच रहा है ।

मेघवाल ने कहा कि रेगुलेशन के नाम पर पानी का असमान वितरण किया जा रहा है सिंचाई विभाग ने एक ही नहर पर दो तरह के खेत बनाकर रख दिये है अंतिम छोर का बर्बाद होने की कगार पर है जिसे किसी भी कीमत पर सहन नही किया जाएगा श्योपत मेघवाल ने दो टूक शब्दों में कहा कि सिंचाई विभाग गड़बड़ी बन्द करे व अधिकारी सुधर जायें अन्यथा परिणाम बुरे होंगे गुरुवार धरना स्थल पर पहुंच विभाग ने सभी हैड व मोघो की जांच पन्द्रह दिन में करने की बात कही व अवैध पाइप हटाने पर सहमति बनी इस धरना स्थल पर सोलह पुलिस थानों का जाब्ता पुहचा इस मोके पर अध्यक्ष दलसिंह, पूर्व चैयरमेन राकेश ठोलिया, रामप्रकाश गोदारा,गुरमीत सिंह, हंसराज गोदारा व लालचंद मेघवाल आदि मौजूद थे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।