हरियाणा पुलिस के तीन अधिकारी होंगे केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित
August 13th, 2020 | Post by :- | 29 Views

चंडीगढ़, 13 अगस्त – हरियाणा पुलिस की एक महिला पुलिस अधिकारी सहित तीन पुलिस अधिकारियों को ‘‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक‘‘ 2020 से सम्मानित किया गया है।
हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि पदक पाने वालों में पुलिस अधीक्षक, कैथल, श्री शशांक कुमार सावन, उप-निरीक्षक अनिल कुमार और लेडी सब-इंस्पेक्टर रीटा रानी शामिल हैं। इस प्रतिष्ठित पदक के लिए देश भर से चुने गए 121 पुलिसकर्मियों में से हरियाणा पुलिस के तीन अधिकारियों को चुना गया है।
वर्तमान एसपी कैथल शशांक कुमार सावन को झज्जर जिले में 6 साल की बच्ची से दुष्कर्म मामले में तेजी से जांच व अनुसंधान करने के लिए सम्मानित किया है, जिसके परिणामस्वरूप दोषी को कोर्ट द्वारा आजीवन कारावास व 30,000 रुपये जुर्माना भी लगाया गया था। उस समय श्री सावन एएसपी झज्जर के रूप में तैनात थे और उन्हें इस मामले की जांच सौंपी गई थी। पीड़िता उत्तर प्रदेश की एक मजदूर की बेटी थी और बहादुरगढ़ में किराए के मकान में रहती थी। नाबालिग से सितंबर 2018 में एक अन्य किरायेदार द्वारा दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया था। तत्कालीन एएसपी श्री सावन ने आधुनिक तकनीक से जांच पूरी कर महज 6 दिनों के भीतर आरोप पत्र दायर किया, जिसके परिणामस्वरूप अदालत द्वारा ठोस साक्ष्य व गवाहों के ब्यानों के तहत सुनवाई करते हुए आरोपी को दोषी ठहराया गया।
इसके अतिरिक्त, फरीदाबाद में तैनात एसआई अनिल कुमार और पंचकूला में तैनात लेडी एसआई रीटा रानी को भी जांच में उत्कृष्टता के लिए इस पदक से सम्मानित किया गया है।
डीजीपी ने दी बधाई
डीजीपी हरियाणा, श्री मनोज यादव ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर श्री सावन सहित तीनों पुलिस अधिकारियों को बधाई दी और भविष्य में और अधिक सफलता की कामना की।
उल्लेखनीय है कि अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता को पहचानने के उद्देश्य से यह पदक स्थापित किया गया था।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।