दून स्कूल ने श्रद्धा और भक्ति से मनाया श्री कृष्ण जन्मोत्सव
August 12th, 2020 | Post by :- | 182 Views

लाडवा (गोस्वामी )- दून पब्लिक स्कूल ने ऑनलाइन श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया । आयोजन का शुभारंभ प्राचार्य डॉ अनीता शर्मा द्वारा श्री कृष्ण की मूर्ति के समक्ष पुष्प अर्पण कर व दीप प्रज्वलित करके किया गया । उसके उपरांत बाल गोपाल को झूला झुलाया गया व माखन का भोग भी लगाया गया। उन्होंने सभी को श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व की शुभकामनाएं देते हुए इस पर्व के महत्व के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को मुरली, मोर पंख, माखन ,मिश्री के शब्द से परिचित करवाया तथा कृष्ण के विभिन्न नाम कृष्ण ,गोपाल ,लल्ला जी ,मुरलीधर, मधुसूदन ,माधव, कान्हा ,मोहन के बारे में भी बताया उन्होंने बताया कि हमें श्रीकृष्ण के जीवन से सदा कुछ सीखते रहना चाहिए तथा हमें फल की इच्छा ना करते हुए अपने कर्म पर ही ध्यान देना चाहिए। श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के उपलक्ष्य में ऑनलाइन संस्कृतिक नृत्य, गायन भाषण,फैंसी ड्रेस व चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं भी रखी गई। इस अवसर पर बच्चों ने फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर रंग-बिरंगे परिधानों में राधा कृष्ण की झांकी प्रस्तुत की। आयोजन के दौरान स्कूली छात्रों ने सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया ।इस दौरान बच्चों ने ऑनलाइन मटकी फोड़ कार्यक्रम में नन्हे-मुन्ने छात्र-छात्राओं का उत्साह देखने लायक था ।कुछ छात्र छात्राओं ने गायन के माध्यम से भी सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए राधा कृष्ण के भजनों से पूरा वातावरण गूंज उठा। सीनियर क्लासेज के छात्र-छात्राओं ने भाषण कला के माध्यम से भी श्रीकृष्ण व राधा के चरित्र चित्रण को दर्शाया ।उन्होंने कृष्ण लीलाओं व उनके बालपन का वर्णन अपने भाषण के माध्यम से किया। मटकी चित्रकला प्रतियोगिता में भी बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया ।बच्चों ने सुंदर व आकर्षक मटकियाँ बनाई ।अपनी प्रतिभा के रंग बिखेरते हुए उन्होंने राधा और कृष्ण के सुंदर चित्र प्रस्तुत किए।

स्कूल डायरेक्टर प्रमोद शर्मा ने सभी को जन्माष्टमी महोत्सव की शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि श्री कृष्ण प्रकृति प्रेमी थे। इस कारण पौधारोपण कर श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाना चाहिए और हमें पौधों के संरक्षण का संकल्प लेना चाहिए ।

वहीं प्रोफेसर विवेक शर्मा ने बच्चों की प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए कहा कि यह त्योहार आत्मा की शुद्धि का त्योहार है हम सभी को श्रीकृष्ण के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। स्कूल वाइस प्रिंसिपल अनीता जिंदल द्वारा बच्चों को श्री कृष्ण के अर्जुन संवाद व गुरु संदीपन के बारे में बताया गया। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के इस पावन महोत्सव पर स्कूल चेयरमैन केके गर्ग, चेयर पर्सन सुधाकर ,स्कूल डायरेक्टर प्रमोद शर्मा, प्राचार्या डॉ अनीता शर्मा, प्रोफेसर विवेक शर्मा, स्कूल मैनेजर ईशान सिंगला व वाइस प्रिंसिपल अनीता जिंदल, स्कूली बच्चों के अभिभावकों सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।