कहा गलत बिल मिला तो बिलिंग एजेंसी पर करायें एफआईआर ऊर्जा मंत्री
August 11th, 2020 | Post by :- | 63 Views

मथुरा,(राजकुमार गुप्ता)  ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं. श्रीकान्त शर्मा ने मंगलवार को मथुरा की विद्युत आपूर्ति की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरकार पूरे प्रदेश में जनसहयोग से 24 घंटे विद्युत आपूर्ति के लिए अभियान चला रही है। इस अभियान में उन सभी फीडरों पर निर्बाध 24 घंटे विद्युत आपूर्ति होगी जहां लाइन लॉस 15% से कम होगा। इसके तहत हर जिले में 60 सर्वाधिक लाइन लॉस वाले फीडरों को चिह्नित कर उन्हें निर्धारित सीमा के भीतर ले आने का अभियान चलाया जा रहा है। यह कार्य जन सहयोग और जन प्रतिनिधियों की मदद से किया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सभी गांवों को 24 घंटे आपूर्ति की सुविधा को सर्वसुलभ बनाने के लिए सांसदों व विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों को भी आगे आना होगा। उन्हें भी ऊर्जा विभाग को सहयोग करना होगा तभी सस्ती और सुलभ बिजली का संकल्प पूरा होगा। सांसद व विधायक गण भी 10-10 फीडरों की निगरानी का जिम्मा लेकर इस अभियान का हिस्सा बनें। मथुरा में 90 दिन में चिह्नित फीडरों का लाइन लॉस 15% से नीचे ले आकर आदर्श प्रस्तुत करना है।

उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि चिह्नित किये गए फीडरों पर एक भी त्रुटिपूर्ण बिल नहीं जाना चाहिए। सही बिल समय पर उपभोक्ता को मिलेगा तो वह उसे समय से जमा भी करेगा। कहा कि कहीं भी गलत बिल की शिकायत है तो अधिकारी संबंधित क्षेत्र की बिलिंग एजेंसी के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कराएं।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी गांवों में बिल जमा करने के लिए जनसुविधा केंद्रों को क्रियाशील करें। इसके अतिरिक्त सरकारी राशन की दुकान व स्वयं सहायता समूहों को भी बिलिंग एजेंट बनाकर उन्हें भी स्वावलंबी बनाया जा रहा है। अब उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

यह भी कहा कि ऐसे सभी जनपदों जहां शटडाउन के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई हो वहां अतिरिक्त समय में बिजली देकर रोस्टर का अनुपालन करायें। शासन की मंशा के अनुरूप ही बिजली की आपूर्ति की जाए। सभी अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायतों को सुनें, 1912 की शिकायतों और टेलीफोन पर आने वाली शिकायतों को भी तेजी से निस्तारित करें। जनता के बीच विद्युत विभाग की छवि बहुत अच्छी हुई है, यह और भी बेहतर हो इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें। उपभोक्ता की संतुष्टि ही हमारी संतुष्टि है, इस बात का विशेष ध्यान रखें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।