वन राजिक अधिकारी मनीर गुप्ता ने बताया लगभग 70 हजार के करीब पौधों को वितरित करने का लक्ष्य है।
August 10th, 2020 | Post by :- | 26 Views

अम्बाला: (अशोक शर्मा)
वन विभाग के सौजन्य से पौधारोपण कार्यक्रम के तहत सोमवार गांव नन्यौला, गांव बकनौर व एमडीएसडी गल्र्ज कालेज में एनसीसी विद्यार्थियों व अन्य ग्रामीणों को निशुल्क पौधे वितरित किए गये। इस मौके पर पौधारोपण करके पौधों की महत्वता के बारे में भी संदेश दिया गया। पौधारोपण कार्यक्रम में रोटरी क्लब संस्था ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
वन राजिक अधिकारी मनीर गुप्ता ने बताया कि विभाग की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम के तहत अम्बाला शहर व अम्बाला छावनी में अगस्त माह तक विभाग की ओर से एक लाख पौधे लगाये जाने का लक्ष्य रखा गया है वहीं लगभग 70 हजार के करीब पौधों को वितरित करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस मुहिम के तहत विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पौधों की महत्वता बारे लोगों को जागरूक करते हुए निशुल्क पौधे वितरित करने एवं पौधारोपण करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगस्त माह तक पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित करके लक्ष्य को पूरा करने का काम किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पौधे हमारे जीवन का आधार होते हैं तथा पर्यावरण को सुन्दर एवं स्वच्छ बनाए रखने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां हमें पौधे लगाने हैं वहीं उनका संरक्षण भी करना है। इस मौके पर उन्होंने अपनी टीम के साथ एमडीएसडी गल्र्ज कालेज अम्बाला शहर व डीएवी कालेज नन्यौला के साथ-साथ गांव बकनौर में लोगों व बच्चों को औषधिय व फलों के पौधे भी बांटे।
उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को न केवल पौधे लगाने चाहिए बल्कि उसके पेड़ बनने तक उसकी देखभाल भी करनी चाहिए। उन्होनें कहा कि पौधे पेड़ बनकर हमें भरपूर आक्सीजन के साथ-साथ धरती को हरा भरा बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्होंने तीनों जगहों पर खाली पड़े स्थानों पर पौधारोपण भी किया। एमडीएसडी गल्र्ज कालेज की प्राचार्या किरण आंगरा ने वन विभाग द्वारा चलाई गई मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि पर्यावरण को साफ-सुथरा बनाये रखना हम सबकी जिम्मेवारी है। जितने पेड़ ज्यादा लगेेंगे उससे धरती हरी-भरी होगी। बकनौर गांव की सरपंच सरोज बाला व नन्यौला से सरपंच प्रतिनिधि बाबा खेमचंद ने भी वन विभाग द्वारा किए जा रहे इस कार्य की सराहना की और कहा कि वे इस अभियान में ग्रामवासी पूरा सहयोग देगें।
इस मौके पर प्रिंसीपल किरण आंगरा, रोटरी क्लब से प्रधान सुरजीत, सेठ मदन लाल, के.एस. वालिया, डी.के. मंगला, आशीष अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, राजेश, एनसीसी के विद्यार्थी व अन्य ग्रामीण मौजूद रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।