कैंसर बीमारी में हरियाणा तीसरे स्थान पर :- संतोष दहिया
August 7th, 2020 | Post by :- | 174 Views

लाडवा (गोस्वामी )- अखिल भारतीय महिला शक्ति मंच की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर संतोष दहिया ने आज अनाज मंडी लाडवा प्रधान बिमलेश गर्ग के कर्यालय पर प्रेस वार्ता मै बताया कि 8 अगस्त को सीएचसी लाडवा और 9 अगस्त को सीएचसी मथाना में फ्री कैंसर चेक अप कैंप लगाया जा रहा है। यह कैंप अखिल भारतीय महिला शक्ति मंच एवं फेथ इन टुमारो कैंसर फाउंडेशन की तरफ से लगाया जा रहा है जिसका मकसद है कि कैंसर जैसी भयानक बीमारी से लोगों को अवेयर करना और समय रहते इलाज करना। डॉक्टर संतोष दहिया ने बताया कि लोग कैंसर के नाम से डरते हैं लेकिन लोगों को डरने की बजाय बचने के उपायों की तरफ ध्यान देना होगा।
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर प्रीवेंशन एंड रिसर्च के अनुसार कैंसर के मामले में हरियाणा तीसरे स्थान पर है केरला मिजोरम के बाद हरियाणा का नंबर आता है जबकि दिल्ली का नंबर हरियाणा के बाद आता है। वर्ष 2012 के अनुसार 1300 लोग हर रोज कैंसर से मरते हैं जबकि तबाकू पीने से कैंसर होने के कारण 3500 लोग मरते हैं। पिछले 3 साल में अकेले हरियाणा में कैंसर से मरने वालों की संख्या लगभग 15000 लोग मर चुके हैं। हर साल 11 लाख 57 हजार 293 नए कैंसर मरीज सामने आ रहे हैं और कैंसर संबंधित मरने वालों की संख्या लगभग 8 लाख है। अकेले तंबाकू से संबंधित कैंसर से होने वाली मृत्यु लगभग 3:30 लाख है। डॉक्टर संतोष दहिया ने बताया कि कैंसर पीड़ित 2 महिलाओं में से एक महिला की डेथ हो जाती है। कैंसर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है और लोगों को तब पता लगता है जब डोर हाथ से निकल चुकी होती है या लास्ट स्टेज में कैंसर का पता लगने पर उनका इलाज लगभग संभव नहीं होता लेकिन अगर समय रहते पता लग जाए तो उसका इलाज संभव है इसलिए डॉ दहिया ने लोगों को आव्हान किया कि वह समय रहते अपना चेकअप और इलाज करें इसलिए अखिल भारतीय महिला शक्ति मंच और फेस इन टुमारो कैंसर फाउंडेशन ने मिलकर यह निर्णय लिया कि 8 अगस्त को सीएससी लाडवा और 9 अगस्त को सीएचसी में थाना में फ्री कैंसर चेकअप कैंप लग रहा है जिसमें दिल्ली से डॉक्टर आ रहे हैं इसलिए किसी भी तरह का कैंसर का सन से होने वाले व्यक्ति वहां आकर अपना फ्री चेकअप करा सकते हैं। कुरुक्षेत्र में इस तरह का कभी कैंप नहीं लगा है इसलिए हरियाणा को कैंसर फ्री करने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत कुरुक्षेत्र से की जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।