माता मनसा देवी मंदिर में 15 दिवसीय मूर्तिकला शिविर का समापन
September 10th, 2019 | Post by :- | 112 Views
पंचकूला, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।      कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खंडेलवाल ने कहा कि मूर्तिकला भारतीय संस्कृति की पहचान है। उन्होंने कहा कि खुदाई के दौरान जितने भी विलुप्त हुई संस्कृतियों की पहचान हो पाई है, उसमें तत्कालीन संस्कृति का ज्ञान उपलब्ध करवाने में मूर्तिकला की अह्म भूमिका रही है।
श्रीमती खंडेलवाल आज माता मनसा देवी मंदिर मीटिंग हाल में कला एवं सांस्कृतिक कार्यविभाग हरियाणाा द्वारा लगाये गये 15 दिवसीय मूर्तिकला प्रशिक्षण शिविर के कलाकारों को सम्मानित कर रही थी। अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास, प्रशासन के अधिकारी टी एल सत्यप्रकाश, राजीव रतन और महेश्वर शर्मा ने भी कलाकारों को सम्मानित किया।
इस शिविर के दौरान राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों ने भारतीय और हरियाणवी संस्कृति पर आधारित 17 मूर्तियों का निर्माण किया गया है और यह मूर्तियां स्थाई तौर पर श्रद्धालुओं के निशुल्क अवलोकन हेतू मनसा देवी परिसर में ही स्थापित रहेंगी। यह शिविर श्रीमाता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सहयोग से आयोजित किया गया था। शिविर में कलाकारों के साथ कला एवं सांस्कृतिक कार्यविभाग के महानिदेशक महेश्वर शर्मा की धर्मपत्नी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा ने भी माता मनसा देवी मंदिर के माॅडल पर मूर्ति तैयार की।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग प्रदेश की संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिये मूर्तिकला, चित्रकला, सांग, नाटक, नृत्य, वादन और गायन इत्यादी विदाओं के माध्यम से निरंतर प्रयास कर रहा हैं उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा कुंडली, पलवर, मानेसर एक्सप्रेस वे पर भी पत्थर से निर्मित कलात्मक मूर्तियां स्थापित की गई हैं। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधियों को जिला स्तर पर बढ़ावा देने के लिये विभाग के जिला कार्यालयों की स्थापना की भी योजना तैयार की जा रही है। कार्यक्रम में विभाग के महानिदेशक महेश्वर शर्मा ने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग को स्वतंत्र विभाग का दर्जा दिया गया है। इससे सांस्कृतिक गतिविधियों को और अधिक गति मिलेगी।
इस अवसर पर कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक सुभाष चंद्र सिहाग, माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम एस यादव, शिविर के संयोजक एवं कलाधिकारी ह्दय कौशल, रेणु हुडा सहित अन्य अधिकारी और इस शिविर में भाग लेने वाले कलाकार उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।