जिला में 2.50 लाख परिवारों का हो चुका है पंजीकरण–जिसके तहत 2.14 लाख लोगों के कार्ड बनाने का कार्य जारी उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा
August 4th, 2020 | Post by :- | 25 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बताया कि जिले में अढाई लाख परिवारों का पंजीकरण किया गया है जिसके तहत 2 लाख 14 हजार लोगों के कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से परिवार की इकाई की पहचान सुनिश्चित होगी, उसकी क्या-क्या आवश्यकताएं हैं तथा सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा। इस कार्ड के माध्यम से आने वाले समय में योग्य लाभार्थियों को पारदर्शी तरीके से योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि सितम्बर माह तक पूरा प्रयास है कि सभी योजनाओं को इस कार्ड से जोड़ दिया जाये ताकि लाभार्थियों को अन्य योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके। एडीसी जगदीप ढांडा ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य लोगों का स्वागत करते हुए परिवार पहचान पत्र के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र से योग्य लाभार्थियों को आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित होगा। 
ये रहे उपस्थित:- इस मौके पर एडीसी जगदीप ढांडा, एसडीएम गौरी मिड्डा, एसडीएम गिरीश चावला, नगराधीश अशोक कुमार, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीडीपीओ रेणू जैन, बीडीपीओ डा0 दलजीत, जिला परिषद के चेयरमैन सुरेन्द्र राणा, मनदीप राणा, रितेश गोयल, गुरविन्द्र सिंह माणकपुर, अर्पित अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। 
विधायक ने कहा कि परिवार पहचान पत्र की विशेषताओं के तहत हरियाणा में सभी परिवारों की मौलिक जानकारी का संग्रहण होगा डिजिटल रूप में, पात्र लाभार्थियों को मिलेगा सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ, पहचान पत्र की संग्रहित जानकारी गोपनीय एवं सुरक्षित होगी, जरूरतमंद परिवारों को घर बैठे मिलेगी सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी, सभी नागरिकों को आठ अंको का पहचान पत्र जारी होगा, भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश व डुपलीकेसी की संभावनाएं होगी कम, सभी योजनाओं का लाभ एक ही पहचान पत्र से मिलेगा, बार-बार प्रमाण पत्र तथा दूसरे दस्तावेज दिखाने से छुटकारा मिलेगा।
इनको मिले परिवार पहचान पत्र–सरकार के काम को बताया सराहनीय:- परिवार पहचान पत्र पाने वाले लाभार्थी करनैल सिंह, सोनू, राजेश कुमार, कर्मजीत, दर्शन लाल ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जो यह अनूठा कार्य किया गया है वह सराहनीय है। इस पहचान पत्र से उनकी अपनी पहचान होगी तथा योजनाओं का लाभ लेने में जो परेशानी आती थी वह भी दूर होगी। इसी प्रकार शीतल देवी, सावित्री देवी, नरेश शर्मा, धर्मवीर, निर्मल व अन्य ने बताया कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आने वाले समय में जो अन्य योजनाएं हैं उनका भी लाभ पारदर्शी तरीके से मिल सकेगा। उन्होंने परिवार पहचान पत्र बनाये जाने के लिए विधायक असीम गोयल व जिला प्रशासन का धन्यवाद किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।