असीम गोयल ने मानव चौक के पास म्हारा हरियाणा-हरा भरा हरियाणा अभियान के तहत किया पौधारोपण-कार्यकर्ताओं ने भी लगाये पौधे।
August 3rd, 2020 | Post by :- | 19 Views

अम्बाला(अशोक शर्मा)
वृक्षों की बहुत बड़ी महिमा है। कलयुग में देखा जाए तो पेड़ शिव का रूप हैं। जिस प्रकार भगवान शिव ने हलाहल पीकर सृष्टिï को बचाने का काम किया था, उसी प्रकार बदलते परिवेश में देखा जाए तो पेड़-पौधे प्रदूषण रूपी जहर को पीकर सृष्टिï को बचाने का काम कर रहे हैं। इसीलिए हमें भी वृक्षों को बचाने के लिये सांझे प्रयास करते रहना चाहिए। यह अभिव्यक्ति अम्बाला शहर के विधायक असीम गोयल ने मानव चौक के पास म्हारा हरियाणा-हरा भरा हरियाणा अभियान के तहत पाल्म का पौधा लगाने उपरांत कही। विधायक ने कहा कि वृक्षों ने हमेशा ही प्राणी मात्र को नया जीवन देने का काम किया है। जहां एक ओर फूल, फल, सब्जिया, लकड़ी, वहीं दूसरी ओर स्वच्छ पर्यावरण के दृष्टिïगत पेड़-पौधों से आक्सीजन मिलती है। पेड़ों से हमें सेवा की सीेख लेने की जरूरत है। पेड़ निशुल्क हमारी सेवा करते हैं। इसीलिए हमें भी चाहिए कि हम पेड़ों का पालन-पोषण और संरक्षण करें।
उन्होंने यह भी कहा कि भावी पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के लिये पेड़-पौधों का संरक्षण और संवर्धन अति आवश्यक है। पेड़-पौधों से जीने की दिशा और दशा मिलती है। हमें बचपन से ही अपने बच्चों को पौधों के महत्व को लेकर नई-नई सीख लेने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि आज के युग में पौधों का और अधिक महत्व बढ़ गया है। जितने अधिक वन होंगे, उतना ही जल संरक्षण होगा और बाढ़ आने की संभावना भी बहुत कम होगी। स्वच्छ पर्यावरण हमारी विरासत है और इसको बनाये रखना हमारा सामाजिक और नैतिक कर्तव्य है। उन्होंने यह भी कहा कि आज के दिन हमें संकल्प लेना चाहिए कि प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ द्वारा बताये और दर्शाए गये मार्ग पर चलते हुए समूचे हरियाणा प्रदेश को हरा भरा बनाने में म्हारा हरियाणा-हरा भरा अभियान को परवान चढ़ाने का काम करेंगे।
उन्होंने कहा कि रक्षाबन्धन के पावन अवसर पर इस कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। जिस प्रकार बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांध कर उसकी लम्बी आयु की कामना करती है और भाई भी अपनी बहन की रक्षा का वादा करता है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार हमें पेड़-पौधों की रक्षा करनी है ताकि पर्यावरण स्वच्छ और संतुलित बन सके और पेड़-पौधे भी प्राणी मात्र को बुनियादी चीजें देकर उनकी रक्षा करते रहें। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान पूरे प्रदेश में 5 लाख से अधिक पौधे लगाये जाएंगे।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष मनदीप राणा, रितेश गोयल,संदीप सचदेवा,दलजीत सिंह भाटिया, गुरविन्द्र सिंह माणकपुर,संजीव गोयल टोनी, हरि नारायण चावला,अशोक गुलाटी, प्रीतम सिंह गिल,अमरदीप सिंगला, एडवोकेट संदीप चौहान,प्रभु दयाल गोयल,मुकेश अहबत, चन्द्र मोहन गुप्ता,सोनू बकनौर सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी,कार्यकर्ता व गणमान्य लोग मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।