अनलॉक-3 की नई गाइडलांइस में स्कूल-कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान 31 अगस्त तक रहेंगे बंद : उपायुक्त सुजान सिंह
August 2nd, 2020 | Post by :- | 16 Views

कैथल, (लोकहित एक्सप्रेस विशाल चौधरी ) उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत सरकार ने एक अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक के लिए अनलॉक-3 की गाईडलाईन जारी की है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा कंटेनमेंट जोन के बाहर विभिन्न गतिविधियों पर छूट दी गई है, लेकिन ऐहतियात के तौर पर कुछ गतिविधियों पर रोक पहले की भांति जारी रहेगी।
उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि आदेशों के अनुसार स्कूल, महाविद्यालय, अन्य शिक्षण संस्थान व कोचिंग सैंटर 31 अगस्त तक बंद रहेेंगे। ऑनलाइन कक्षाएं व दुरस्थ शिक्षा जारी रहेगी। इसके अलावा सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल, इंटरटेनमेंट पार्क, सिनेमा, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल व आदि बंद रहेंगे, जबकि 5 अगस्त से जिम व योगा सेंटर के संचालन के लिए सरकार ने छूट दी है और इनके संचालन के लिए कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए विशेष सावधानियां बरतने के निर्देश भी दिए है। राज्य सरकार की हिदायतोंं के अनुसार ढाबे व रेस्टोरेंंट के संचालन व खाद्य पदार्थो की होम डिलीवरी के लिए समय रात्रि 9 बजे तक का रहेगा, इसमें किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, मनोरंजन और शैक्षणिक स्तर पर ऐसे कार्यक्रमों की अनुमति नहीं होंगी जहां अधिक लोग इंक_ïा होने की संभावना हो।
उपायुक्त ने अनलॉक-3 की गाईडलाईन के अनुसार राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त मनाने के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर, उपमंडल स्तर तथा पंचायत स्तर पर किया जाएगा और इस पर्व को मनाने में हम कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सभी जरूरी एहतियात बरतेंगे। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागी, अधिकारी व कर्मचारी मास्क लगाकर शामिल होंगे, सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा और हैंड सेनेटाईजर का प्रयोग करते हुए संक्रमण से बचाव के सभी प्रबंध किये जाएंगे। उपायुक्त ने अपील की कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोग कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा जारी किए जा रहे निर्देशों का अवश्य पालन करें।
उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि जरुरी चिकित्या सुविधा को छोड़ कर बाकी सभी प्रकार की आवाजाही पर रोक रहेगी। नेशनल और स्टेट हाइवे पर यात्रियों और सामान की आवाजाही की अनुमति होगी। बस, ट्रेन और विमान से उतरकर अपने घर जाने वाले लोगों को भी रात के कफ्र्यू से छूट मिलेगी। साथ ही 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों, दस वर्ष आयु तक के बच्चे तथा गर्भवती महिलाएं को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। कोविड-19 से बचाव के संबंध में गृह मंत्रालय (एमएचए) की जारी हिदायतों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 व आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
इन बातों का रखना होगा ध्यान
जारी हिदायतों के अनुसार सभी सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थलों व यातायात के दौरान फेस मास्क पहनना जरुरी है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर 6 फिट की सामाजिक दूरी (दो गज की दूरी) बनाए रखना जरुरी है। अत्यधिक संख्या में एक स्थान पर लोग इक_ïा नहीं हो सकते, विवाह समारोह में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। इसके अलावा दाह संस्कार में 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते। सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान व थूकने पर जुर्मानें का प्रावधान है। कार्यस्थलों के एंट्री, एग्जिट प्वाइंटों व अन्य प्वाइंटों पर थर्मल स्क्रीनिंग, हैंडवॉश व सैनिटाजर होना जरुरी है। सार्वजनिक व सामान्य स्थानों व अन्य बार-बार छूए जाने वाले स्थानों को लगातार सैनिटाइजेशन किया जाएगा। एंड्रायड मोबाईल पर आरोग्य सेतू एप को डाऊनलोड किया जाना जरूरी है, जोकि समय-समय पर कोरोना को लेकर अलर्ट करेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।