कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए व्यक्तियों को ढूंढने के लिए टीम तैयार
August 2nd, 2020 | Post by :- | 18 Views

सोलन ! जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने जिला के औद्योगिक क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित रोगियों के संपर्क में आए व्यक्तियों को ढूंढने एवं अन्य कार्यों के लिए दल गठित करने के आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों के अनुसार जिला के बद्दी औद्योगिक क्षेत्र में गठित टीम में उप निदेशक उद्योग बद्दी, प्रदेश प्रशासनिक सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारी संकल्प गौतम, उप पुलिस अधीक्षक बद्दी अथवा एसएचओ बद्दी, बद्दी – बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण कार्यालय बद्दी के एटीपी अथवा टीपी तथा स्वास्थ्य अधिकारी बद्दी सदस्य होंगे।जिला के नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में गठित टीम में तहसीलदार नालागढ़, नालागढ़ स्थित उद्योग विभाग के सदस्य सचिव, उप पुलिस अधीक्षक नालागढ़ अथवा एसएचओ नालागढ़ तथा स्वास्थ्य अधिकारी नालागढ़ सदस्य होंगे।
सोलन औद्योगिक क्षेत्र के लिए गठित टीम में सहायक आयुक्त ( लीव रिजर्व), उप पुलिस अधीक्षक अथवा संबंधित एसएचओ, उद्योग विभाग सोलन के सदस्य सचिव तथा स्वास्थ्य अधिकारी सोलन सदस्य होंगे। यह टीमें सुनिश्चित बनाएंगी कि कोविड-19 रोगियों के संपर्क में आए प्राथमिक अथवा द्वितीय संपर्कों को 24 घंटे की अवधि के भीतर चिन्हित किया जाए और उन्हें आइसोलेट करके औद्योगिक इकाईयों द्वारा सृजित आइसोलेशन सुविधा में भेजा जाए। टीमें यह भी सुनिश्चित बनाएंगी कि औद्योगिक परिसर को 48 घंटे की अवधि में बंद करने के उपरांत सैनिटाइज कर क्रियाशील कर दिया जाए। यह कार्य इस टीम की देखरेख में पूर्ण किया जाएगा। उक्त टीमें औद्योगिक इकाई को पुनः आरंभ करने से पूर्व इकाई का संयुक्त भौतिक निरीक्षण करेंगी ताकि विभिन्न प्रोटोकॉल का अनुसरण सुनिश्चित किया जा सके।आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि जिला दंडाधिकारी सोलन कार्यालय द्वारा जिस आइसोलेशन सुविधा के सृजन के संबंध में आदेश दिए गए हैं वह अनिवार्य रूप से औद्योगिक इकाई द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। ऐसा न होने की स्थिति में आइसोलेशन औद्योगिक परिसर में ही की जाएगी। इस कारण औद्योगिक इकाई को खोलने में देरी होगी।संबंधित पुलिस अधीक्षक एवं उपमंडलाधिकारी कोविड-19 रोगियों के संपर्क में आए व्यक्तियों को ढूंढने के कार्य की देख- रेख करेंगे तथा नियमित आधार पर प्रगति का अनुश्रवण करेंगे।यह आदेश विभिन्न उद्योगों में कोविड-19 रोगियों के संपर्क में आए व्यक्तियों को ढूंढने के लिए किए गए हैं ताकि कोरोना संक्रमण को अन्य कामगारों में फैलने से रोका जा सके। यह टीमें पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग को त्वरित कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एवं ऐसे प्राथमिक और द्वितीय संपर्कों को संबंधित औद्योगिक इकाई द्वारा सृजित आइसोलेशन सुविधा में भेजने में सहायता प्रदान करेंगी।यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।