पल्स पोलियो अभियान से संबंधित जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन|
September 10th, 2019 | Post by :- | 108 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट)  :-  उपायुक्त पलवल यशपाल की अध्यक्षता में पल्स पोलियो अभियान से संबंधित जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में  उपायुक्त ने इस अभियान के संदर्भ में सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि 15 सितंबर से 17 सितंबर तक चलाए जाने वाले पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत कोई भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित ना रहे। इस अभियान के तहत 05 साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दो बूंद  पिलाना सुनिश्चित करने तथा सभी संबंधित विभागो को इस अभियान में पूर्ण सहयोग देने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिला सिविल सर्जन प्रदीप शर्मा ने बताया कि जिले में 15 सितंबर से पोलियो अभियान शुरू होने जा रहा है । उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के पहले दिन 15 सितंबर को बूथों पर तथा 16 व 17 सितंबर को घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के लिए इस अभियान के तहत जिले में स्थापित किए गए 852 बूथों पर 852 टीमों द्वारा लगभग 1 लाख 85 हजार 591 बच्चो को पोलियो की खुराक पिलाई जानी है। उन्होंने सभी नागरिकों से आहवान किया है कि अपने बच्चों को पोलियो दो बूंद अवश्य पिलवाए।
बैठक में डा. संजीव तंवर ने पल्स पोलियो पर आधारित प्रजेंटेशन को प्रोजेक्टर के माध्यम से उपस्थिति को अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि जागरूकता के अभाव में अभी भी अधिकतर बच्चे दवाई पीने से वंचित रह जाते हैं। अत: पल्स पोलियो अभियान के दौरान अभिभावक जागरूक रहकर अपने 0 से 5 वर्षे तक के बच्चों को पोलियो दवा अवश्य पिलावाएं ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित न रह सके।

बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ योगेश मलिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ संजीव तंवर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र औरंगाबाद के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अतुल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र होडल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपिन ,जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेलसहित अन्य अधिकारी मुख्य रूप से मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।