विश्व स्काउट स्कार्फ दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन,
August 2nd, 2020 | Post by :- | 51 Views
होडल,  (मधुसूदन भारद्वाज): भारत स्काउट्स एंड गाइड्स द्वारा विश्व स्काउट स्कार्फ दिवस के अवसर पर नई अनाज मंडी स्थित स्काउट कार्यालय पर  कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें नगर परिषद के मनोनित पार्षद मोहित कालड़ा मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखंड भारत संस्कार सभा के प्रदेश अध्यक्ष बृजेश शर्मा ने की तथा संचालन संस्था के जिला संयोजक विष्णु गौड़ ने किया। इस अवसर पर संस्था के जिला संगठन आयुक्त योगेश सौरौत,आर. एस. योगा संस्थान के  प्रबंधक फतेहराम शर्मा, ओम फाउंडेशन के सचिव धीरज जटवानी तथा अनुभूति फाउंडेशन के संरक्षक दीपचंद सौरोत विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर मोहित कालडा, बृजेश शर्मा,विष्णु गौड, धीरज जटवानी, ए.बी.आर.सी. महेश गौड़, रमेश चन्द बघेल, ज्ञानचंद सौरोत, सतीश गर्ग,  ललित योगाचार्य, गिरधर रावत, नवीन शर्मा ,करतार सिंह,  जिला प्रशिक्षक हरीश चन्द, भगवान सिंह सौरोत, आपदा  प्रबंधन में जिला प्रशिक्षक प्रभु दयाल हंस, वीर सिंह चंदेल,  स्काउट लीडर , लक्ष्मण भारद्वाज, अनुज चौहान , चेतराम चंदेल  आदि गण्मान्य व्यक्तियों द्वारा मां सरस्वती व भगवान गणेश की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों का स्काउट स्कार्फ व फूल मालाओं द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मोहित कालड़ा ने संस्था के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि  प्रत्येक मानव को अपने जीवन में सामाजिक कार्यों में अपना सहयोग करना चाहिए।
*बृजेश शर्मा तथा नरेश चौधरी को मिली जिला प्रेरक की जिम्मेदारी*
इसअवसर पर भारत स्काउट्स एंड गाइड में मोहित कालड़ा तथा धीरज जटवानी को जिला संयोजक, बृजेश शर्मा तथा नरेश चौधरी को जिला प्रेरक तथा फतेह राम शर्मा को जिला सलाहकार की जिम्मेदारी सौंपी गई। संस्था के नवनियुक्त जिला प्रेरक बृजेश शर्मा ने कहा कि स्काउटिंग के माध्यम से  युवाओं में बचपन से ही अनुशासन तथा  नैतिक  मूल्यों का समावेश किया जाता है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को स्काटिंग में जुडऩे का आह्वान किया। संस्था के जिला संगठन आयुक्त योगेश सौरौत ने कहा कि स्काउटिंग में उम्र की कोई सीमा नहीं है, केवल व्यक्ति के हृदय में सेवा का भाव होना चाहिए। 1अगस्त 1907 को  स्काउटिंग के जनक लार्ड बेडेन पावेल ने प्रथम शिविर का आयोजन किया था। कार्यक्रम में शहर की विभिन्न सामाजिक व शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।