शहर के पार्काें में लहलहाएगी हरियाली, दो जोन बनाकर छोड़ा टेंडर : शीला राठी
August 1st, 2020 | Post by :- | 102 Views

बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ(गौरव शर्मा)

– पार्काें के रखरखाव को लेकर दो जोन बनाकर किया जाएगा काम

– पार्काें में लगाई जाएगी घास, रंग-बिरंगे फूलों से महकेगा पूरा वातावरण

– शहर के करीब दो लाख लोगों को मिलेगी स्वच्छ हवा

बहादुरगढ़: नगर परिषद की ओर से शहर में विकास कार्याें के साथ-साथ लोगों की सेहत का भी ख्याल रखना शुरू कर दिया है। इसके लिए नगर परिषद ने शहर के पार्काें की माली हालत सुधारने का निर्णय लिया है। शहर के 46 पार्काें को हरा-भरा बनाने के लिए टेंडर छोड़ा गया है। दो जोन बनाकर टेंडर दिया गया है। इन पार्काें में घास लगाने के साथ-साथ पेड़-पौधे व मौसमी रंग-बिरंगे फूल लगाए जाएंगे। पार्काें में पानी देने के लिए पाइप भी ठेकेदार की ओर से ही लगाए जाएंगे। हरे-भरे पार्काें में सैर करके लोग अपनी सेहत सुधार सकेंगे। एक करोड़ रुपये की लागत से ज्यादा का यह काम है। पार्काें के रखरखाव के लिए चौकीदार की भी तैनाती की जाएगी ताकि असामाजिक तत्व पार्काें को खराब न कर सकें। पार्काें की दशा सुधरने के बाद शहर के करीब दो लाख लोगों को स्वच्छ हवा मिल सकेगी और उन्हें काफी फायदा होगा। पार्काें में पानी देने का काम भी ठेकेदार का होगा। नगर परिषद की ओर से जिस ठेकेदार को पार्काें के रखरखाव का ठेका दिया गया है, उसके मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं, ताकि आमजन अपने-अपने एरिया के पार्काें की मरम्मत अच्छे ढंग से करवा सकें। इसमें 92124-22004 व 9306310034 पर काॅल करके लोग अपने एरिया के पार्काें की दशा सुधरवा सकेंगे। दरअसल, काफी समय से शहर के पार्काें की हालत काफी खराब थी। इसी के चलते नगर परिषद चेयरपर्सन शीला राठी के आदेश पर पहले तो पार्काें की गणना की गई। इसमें छोटे-बड़े करीब 46 पार्क मिले। इन पार्काें को दो जोन में विभाजित किया गया। एक जोन में 26 तथा दूसरे जोन में 20 पार्काें को शामिल किया गया। फिर इसका टेंडर लगाया गया और अब पार्काें के रखरखाव का टेंडर छोड़ दिया है ताकि पार्काें की देखभाल ठीक ढंग से हो सके। पार्काें के कार्य की पेमेंट तभी की जाएगी, जब संबंधित वार्ड के पार्षद की ओर से संतोषजनक रिपोर्ट दी जाएगी।

वर्जन…..

शहर के 46 पार्काें का टेंडर छोड़ा गया है। एक सप्ताह में ठेकेदार काम शुरू कर देगा। एक करोड़ से ज्यादा के ये टेंडर हैं। सभी पार्काें में रखरखाव के लिए चौकीदार भी तैनात रहेगा। इन पार्काें को हरा-भरा रखने का सारा काम ठेकेदार का होगा।

—नवीन धनखड़, कार्यकारी अभियंता, नगर परिषद।

शहर में विकास कार्य तेजी से करवाए जा रहे हैं। इनमें पार्क भी शामिल हैं। रेलवे लाइन के साथ करोड़ों की लागत से पार्क बनाने के अलावा शहर के मौजूदों पार्काें के रखरखाव का कार्य भी अब तेजी से करवाया जाएगा। इस दिशा में नगर परिषद ने काम शुरू कर दिया है। अगर किसी भी कालोनी में किसी पार्क में कोई समस्या है तो लोग मुझे आकर बताएं, उस पार्क की सभी समस्याओं का समाधान कराया जाएगा।

—–शीला राठी, चेयरपर्सन, नगर परिषद, बहादुरगढ़।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।