Himachal Unlock 3 Guidelines: हिमाचल में अनलॉक 3 की गाइडलाइंस जारी, रात्रि कर्फ्यू हटा!
July 31st, 2020 | Post by :- | 643 Views

बीबीएन 31 जुलाई ।। राज कश्यप

हिमाचल प्रदेश में अनलाॅक 3 की गाइड लाइन सरकार द्वारा जारी कर दी गई है , कोरोना महामारी के बीच हिमाचल में पांच अगस्त से योग सेंटर और जिम खुल जाएंगे। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग एसओपी जारी करेगा। केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक-3 की गाइडलाइन जारी करने के बाद शुक्रवार को हिमाचल सरकार की ओर से आपदा प्रबंधन सेल ने भी गाइडलाइन जारी कर दी। गाइडलाइन में एक अगस्त से हिमाचल में कर्फ्यू भी पूरी तरह खत्म हो जाएगा। अभी रात 9 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहता था। हालांकि जिला प्रशासन की ओर से घोषित कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन के सारे नियम लागू रहेंगे। सवारियां न मिल पाने के कारण सरकारी और निजी रात्रि बस सेवा अभी नहीं चलेगी।

सवारियां मिलने पर ही हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम प्रदेश और बाहरी राज्यों के लिए यात्री परिवहन सेवा शुरू करेगा। वास्तविक स्थिति का पता करने के लिए निगम ने सभी डीएम से रिपोर्ट मांगी है। हालांकि, कोरोना के चलते बसों में लोग सफर करने से गुरेज कर रहे हैं। महीने में औसतन 45 फीसदी सवारियों की ऑक्यूपेंसी आ रही है। प्रदेश सरकार ने भले ही रात को 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू खत्म कर दिया है, लेकिन परिवहन निगम रात्रि सेवाओं को  शुरू करने को लेकर अभी असमंजस में है। परिवहन निगम से मिली जानकारी के मुताबिक बाहरी राज्यों में चलाई जाने वाली बसों से ही निगम की आय होती थी। हिमाचल से करीब 400 रूटों पर परिवहन निगम की बसें चलती हैं।

वहीं, केंद्र सरकार की ओर से पास व्यवस्था खत्म करने के बावजूद हिमाचल सरकार ने पंजीकरण व्यवस्था जारी रखी है। प्रदेश के अंदर आने और प्रदेश से जाने वालों को रजिस्ट्रेशन कराना अभी भी अनिवार्य रहेगा। प्रमुख सचिव राजस्व और आपदा प्रबंधन ओंकार चंद शर्मा ने बताया कि कोरोना के लगातार केस वाले शहरों से आने वाले लोगों के अलावा पॉजिटिव केस आने की सूरत में कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए सरकार ने रजिस्ट्रेशन व्यवस्था जारी रखी है।
अगर कोई व्यक्ति प्रदेश में प्रवेश लेने से 72 घंटे के भीतर कराए गए कोविड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखाता है तो उसे क्वारंटीन नियम से छूट रहेगी। अगर व्यक्ति के पास कोविड टेस्ट रिपोर्ट नहीं है तो कोरोना मामले वाले शहरों से आने वालों को संस्थागत क्वारंटीन और सामान्य शहर से आने वालों को 14 दिन होम क्वारंटीन होना पड़ेगा। प्रमुख सचिव ने स्पष्ट किया कि सिर्फ कोविड का आरटीपीसीआर टेस्ट ही हिमाचल में मान्य होगा जबकि रैपिड टेस्ट की रिपोर्ट मान्य नहीं होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।