पलवल जिले के गांव औरंगाबाद का ग्राम सचिवालय बना आकर्षण का केंद्र,
September 10th, 2019 | Post by :- | 49 Views

हरियाणा के किसी गांव में नहीं होगा ऐसा ग्राम सचिवालय |

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- जिले की होडल विधानसभा के गांव औरंगाबाद में बनाया गया ग्राम सचिवालय पूरे हरियाणा में आकर्षण का केंद्र बनकर रह गया है। हरियाणा के एक भी गांव में इस प्रकार के ग्राम सचिवालय नहीं होगा जो कि ग्राम सचिवालय कम महल ज्यादा लगे। ग्राम पंचायत में इस सचिवालय को एक महल का आर्कषण दिया है जो भी इसे देखता है तो वह यही सोचने लगता है कि यह ग्राम सचिवालय है या फिर महल। इसके अलावा सचिवालय परिसर के प्रांगण में ही ग्रामीणों के घूमने के लिए पार्क व बच्चों के खेलने के लिए झूले की भी व्यवस्था की गई है। ग्राम सचिवालय में रात का नजारा और भी खूव है। रात के समय यह सचिवालय रंग बिरंगी लाइटों से जगमगा उठता है। इसके अलावा सचिवालय में निघरानी के लिए सीसीटीवी कैंमरे व इंटरनेट वाई-फाई की भी की हुई है।

होडल विधानसभा के गांव औरंगाबाद के सरपंच हरदीप चौहान व ग्राम पंचायत की कथक प्रयासों से लगभग एक करोड रुपये की लागत से गांव में ग्राम सचिवालय बनाया गया है। देखने पर यह ग्राम सचिवालय कम महल ज्यादा लगता है। इस सचिवालय को बनवाने से लिए बाहर से कारिगरों को बुलाया गया और इस सचिवालय को एक महल नूमा बनाया गया। इस सचिवालय के पास से अगर कोई अंजान व्यक्ति निकलता है तो वह इसके आकर्षण को देखकर पूछने पर मजबूर हो जाता है कि यह महन नूमा बनी बिल्डिंग क्या है और जब उसे पता चलता है तो वह यही सोचने लगता है कि हर गांव में इस प्रकार का एक सचिवालय होने जरूरी है। हरियाणा में एक भी गांव के इस प्रकाश आकर्षित एक भी ग्राम सचिवालय नहीं होगा।

रात के समय जब रंग बिरंगी लाइटें इस सचिवालय की बिल्डिंग पर पडती है तो सचिवालय और भी जगमगा उठाता है। ग्राम सचिवालय की छत पर हमेशा हमारा राष्ट्रीय ध्वज लहराता रहता है। गांव के सरपंच हरदीप चौहान ने बताया कि ग्राम सचिवालय परिसर के प्रांगण में ग्रामीण बुजुर्ग, महिला व पुरूषों के घूमने के लिए पार्क की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ग्रामीण बच्चों के खेलकूद के लिए झूले भी लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सचिवालय में नीचे पंच, सरपंच के लिए बैठक रूम, बिजली निगम के जेई के लिए कार्यालय, पटवारी रूम, उपर व नीचे शौचालय, अटल सेवा केंद्र की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ग्राम सचिवालय में उपर का हॉल डिजिटल लाइब्रेरी के लिए बनवाया गया है। उन्होंने बताया कि ग्राम सचिवालय में निगरानी के लिए कैमरे व इंटरनेट वाईफाई की भी व्यवस्था की हुई है। उन्होंने बताया कि सचिवालय के कार्यालय में हर समय गांव के पंच व सरपंच मौजूद रहते हैं जिससे की ग्रामीणों को किसी कार्य के लिए इधर, उधर भटकना ना पडे।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।