एटीएम व बैंक लूटपाट की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस का फुलप्रूफ एक्सन प्लान तैयार
July 30th, 2020 | Post by :- | 202 Views

कैथल, (लोकहित एक्सप्रेस विशाल चौधरी) एसपी शशांक कुमार सावन के मार्गदर्शन तहत पुलिस विभाग द्वारा बैंक व एटीएम लूटपाट की वारदातों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए पुलिस  विभाग द्वारा एक फुलप्रूफ एक्शन प्लान तैयार किया गया है। पुलिस विभाग द्वारा जिला के सभी एटीएम व बैंकों की विशेष तौर पर जांच करके निर्धारित मापदंडो की पालना बारे समुचित रुप से चैकिंग की जाएगी। नियमों की अनदेखी करने वाले बैंक एटीएम के सुरक्षा मानकों में पाई जाने वाली कमियों के बारे पुलिस अधीक्षक को रिपोर्ट देंगे, ताकी आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा सके।
पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने बताया कि पिछले दिनों कई एटीएम लूटने की अधिकांश वारदाते पुलिस द्वारा टै्रस कर ली गई, परंतु एटीएम लूटपाट मामलों पर नियमित अंकुश लगाने के लिए पुलिस एटीएम की सुरक्षा के लिए संजीदगी पूर्वक समुचित कदम उठा रही है। आरबीआई की गाईड लाईन अनुसार सभी बैंक अधिकारियों द्वारा सुरक्षा नियमों की पालना करना आवश्यक है। सभी थाना प्रबंधक, चौकी प्रभारी तथा ईंचार्ज क्यूआरटी को निर्देश दिए गये है कि वे जिला में सभी एटीएम व बैंकों में जाकर विशेष जांच करें कि बैंक/एटीएम में सैंसर अलार्म लगा हुआ है या नहीं, अगर लगा हुआ है तो क्या सही काम कर रहा है। बैंक/एटीएम में 24 घंटे सुरक्षा के लिए हथियार सहित गार्ड की तैनाती बारे पुलिस द्वारा निरंतर चैकिंग की जाएगी। बैंक/एटीएम कें कितने सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है, चालु हालात में है, या नहीं तथा गुणवत्ता की जांच की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे पिछले 3 माह से ज्यादा समय तक की रिकार्डिग सुरक्षित रखने के निर्देश दिए गये है। एटीएम शटर पर गोपनीय ताला लगाने के अतिरिक्त सैंटर लॉक लगाना सुनिश्चित किया जा रहा है। कैमरों की लोकेशन इस स्थिती हो कि एटीएम के चारों तरफ की रिकार्डिग हो सके। इसके अतिरिक्त एटीएम की सुरक्षा के लिए लोहे की एंगल, ग्रोटिंग कंकरीट, सिमेंट आदी की बेजोड़ मजबूती के साथ स्थापित किया जाना जांचा जाएगा। एटीएम मशीन में कैश लोड करते समय सुरक्षा के समुचित प्रबंधन किए जाए, तथा आपातकालीन प्रतिक्रिया सिस्टम की व्यवस्था सहित चैस्ट की सुरक्षा के लिए किए गये प्रबंधों की जांच करते पुलिस के जांच अधिकारी को बैंक सुरक्षा में त्रुटियां पाए जाने पर बैंक के नाम, उसके प्रबंधक का नाम व मोबाईल फोन सहित कार्यालय पुलिस अधीक्षक को सुचित करेंगे, ताकी आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा सके।
एसपी ने बताया कि इससे पुर्व सभी बैंक प्रबंधकों को बैंक व एटीएम की नियमानुसार सुरक्षा के लिए नियमानुसार समुचित कदम उठाने के अतिरिक्त गश्त करने वाली पुलिस टीमों को दिन-रात निरंतर रुप से जांच करने के आदेश दिए जा चुके है। इस दौरान पुलिस कर्मचारी अपने साथ आधुनिक स्वचलित हथियार रखने के अतिरिक्त अपनी सुरक्षा के लिए अन्य मानकों का प्रयोग अमल में ला रहे है। जिसके तहत पुलिस द्वारा रात के समय प्रत्येक 15 मिंट के मध्य प्रत्येक एटीएम की चैकिंग की जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।