देश में स्कूल व कॉलेज बंद किए जाने के बाद पढ़ाई को जारी रखने के लिए अपनाई गई ई-लर्निंग पद्घति के क्रियान्वयन में हरियाणा देश में अग्रणी रहा : कंवर पाल
July 29th, 2020 | Post by :- | 33 Views

चंडीगढ, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।    हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में स्कूल व कॉलेज बंद किए जाने के बाद पढ़ाई को जारी रखने के लिए अपनाई गई ई-लर्निंग पद्घति के क्रियान्वयन में हरियाणा देश में अग्रणी रहा तथा ई-लर्निंग पद्घति राज्य में काफी हद तक सफल रही।

शिक्षा मंत्री आज विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। सरकारी स्कूलों का 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम भी प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले लगभग बराबर आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में जिला परिषदों को उनके स्तर पर कुछ विभागों के कार्य व वित्तीय अधिकार भी सौंपे गए हैं। कई राज्यों में पंचायती राज संस्थानों को मौलिक शिक्षा विभाग की जिम्मेवारी दी गई है। अधिकारियों को उन राज्यों का दौरा कर अध्ययन करना चाहिए।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग में हर किसी के साथ न्याय होना चाहिए चाहे वह छोटा कर्मचारी है, गेस्ट टीचर है या कोई अन्य कर्मचारी है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों को मुख्य रूप से अध्यापन कार्य पर ही फोकस करना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इसी के चलते ऑनलाइन

स्थानांतरण नीति बनाई ताकि अध्यापक अपने विकल्प के अनुरूप अपने ही जिले में स्टेशन प्राप्त कर सके।
बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर प्रसाद ने शिक्षा मंत्री को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के दौरान ई-लर्निंग पर जारी इंडिया रिपोर्ट डिजिटल एजुकेशन, रिमोट लर्निंग इनिशिएटिव एक्रॉस इंडिया की कॉपी भी भेंट की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।