वसुधैव कुटुंबकम संस्कृति सेवा आयाम के तत्वावधान में खंड शिक्षा अधिकारी थानेसर के कार्यालय के परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया
July 29th, 2020 | Post by :- | 162 Views

कुरुक्षेत्र, ( सुरेशपाल सिंहमार )    ।     वसुधैव कुटुंबकम संस्कृति सेवा आयाम के तत्वावधान में वन विभाग कुरुक्षेत्र के सहयोग से खंड शिक्षा अधिकारी थानेसर के कार्यालय के परिसर में 15वें चरण में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हथीरा के जीवविज्ञान प्राध्यापक डॉ तरसेम कौशिक, लिपिक टिक्का सिंह, सेवन हरियाणा बटालियन एनसीसी करनाल के एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर डॉ केवल कृष्ण, राजेश कुमार, दिलदेवराज, यशपाल इत्यादि ने  रुद्राक्ष, हारसिंगार, कदम्ब व कढ़ीपत्ता के पौधे रोपित किए। खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने पौधारोपण के  महत्व को बताते हुए कहा कि पौधारोपण पुनीत व ईश्वरीय कार्य है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को प्रकृति के संरक्षण व संवर्धन में अपना योगदान देते हुए पौधारोपण जरूर करना चाहिए। विनोद कौशिक ने कहा कि रुद्राक्ष का पौधा लगाने से साक्षात भगवान शिव उनके घर विराजमान हो जाते हैं। रुद्राक्ष जो कि भगवान शिव का ही रूद्र रूप माना जाता है, एक बहुत ही चमत्कारी पौधा है, तथा इसे लगाने से न केवल प्रकृति  संरक्षित होती है अपितु भगवान शिव की कृपा भी प्राप्त होती है।

कार्यक्रम संयोजक डॉ तरसेम कौशिक ने बताया कि पौधे जीवनदायनी ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जिसके बिना पृथ्वी पर मानव जाति का अस्तित्व असंभव है। डॉ तरसेम कौशिक ने खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक और वसुधैव कुटुंबकम ट्रस्ट का धन्यवाद किया तथा उन्हें आश्वस्त किया कि उनके मार्गदर्शन में पौधारोपण का यह अभियान अनवरत जारी रहेगा तथा प्रकृति के संरक्षण व संवर्धन में हम यूहीं प्रयास करते रहेंगे जबतक हमारा कुरुक्षेत्र  हरा भरा नहीं हो जाता।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।