निगम अम्बाला शहर द्वारा लोगों को घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र, मैरिज रजिस्ट्रेशन व मृत्यु प्रमाण पत्र की मिलेगी सुविधा ।
July 28th, 2020 | Post by :- | 23 Views

अम्बाला: (अशोक शर्मा)
अम्बाला शहर के विधायक असीम गोयल नन्यौला ने नगर निगम अम्बाला शहर द्वारा लोगों को घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र, मैरिज रजिस्ट्रेशन व मृत्यु प्रमाण पत्र की सुविधा बिना किसी विलम्ब के मिल सके, इसके तहत आज पंचायत भवन अम्बाला शहर के सभागार में इन सुविधाओं का शुभारम्भ किया। इस मौके पर उनके साथ नगर निगम कमीशनर पार्थ गुप्ता मौजूद रहे।
विधायक असीम गोयल ने इन सुविधाओं का शुभारम्भ करते हुए इस कार्य के लिए नगर निगम कमीशनर व उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि इससे आम जन को काफी सुविधा मिलेगी। पारदर्शिता आयेगी तथा किसी भी व्यक्ति को इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए नगर निगम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे ही उन्हें निर्धारित मापदंडों के तहत इन तीनों सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। यह बहुत ही सरल प्रक्रिया है। हरियाणा में नगर निगम द्वारा अम्बाला से इसकी शुरूआत की गई है जोकि शहरवासियों के लिए गर्व की बात है। उन्होंने यह भी कहा कि व्यक्ति के जीवन में इन तीनों सुविधाओं का बहुत महत्व होता है, अब उन्हें आसानी से यह सुविधा मिल सकेगी। नगर निगम द्वारा इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए व्हटसअप नम्बर 7082335869 (अंग्रेजी), 8572031425 (हिन्दी) जारी किया गया है जिस पर सम्बन्धित व्यक्ति को इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए मैसेज करना होगा। इसके साथ-साथ विभाग द्वारा कॉल नम्बर 7669300050 भी जारी किया गया है जिस पर इन सुविधाओं लेने संबधी तमाम जानकारी ली जा सकती है।
उन्होंने बताया कि सुविधा के तहत सम्बन्धित व्यक्ति को सम्पूर्ण जानकारी दी जायेगी। उसके बाद नगर निगम का फिल्ड स्टाफ सम्बन्धित व्यक्ति से फोन करके यदि उस व्यक्ति के सुविधा संबधी सभी दस्तावेज पूरे हैं तो उससे घर आने के लिए जानकारी लेगा और व्यक्ति द्वारा सहमति जताने पर वह उसके घर जाकर सम्पूर्ण जानकारी लेकर टैब के माध्यम से ऑनलाईन अपलोड करेगा। सम्बन्धित व्यक्ति द्वारा जो सुविधा संबधी फीस है उसके अलावा सर्विस चार्ज के रूप में 100 रूपये अतिरिक्त देने हैं, वह यह भुगतान नकद राशि, भीम ऐप, एटीएम कार्ड के माध्यम से कर सकता है। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद व्यक्ति के पास कनफरमेशन नम्बर का मैसेज आ जायेगा और उसके बाद समय अवधि के तहत डाक के माध्यम से व्यक्ति का प्रमाण पत्र है उसे मिल जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि निगम की 14 अन्य सुविधाएं भी हैं। इन सुविधाओं के सफलपूर्वक होने के बाद अन्य सुविधाओं को भी ऑनलाईन करने का काम किया जायेगा ताकि लोगों को इन सुविधाओं का लाभ भी घर बैठे मिल सके।
इस मौके पर ईओ विरेन्द्र, जिला परियोजना अधिकारी अनिल राणा, रितेश गोयल, मनदीप राणा, संजीव टोनी, गुरविन्द्र माणकपुर, अर्पित अग्रवाल, प्रीतम गिल, अनिल गुप्ता, अमन सूद, राजेश गोयल, दिनेश लदाणा, श्याम सुंदर सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।