हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड : मार्च, 2021 में आयोजित होगी आठवीं की बोर्ड परीक्षा
July 28th, 2020 | Post by :- | 495 Views

कुरुक्षेत्र, लोकहित एक्सप्रेस, (सैनी)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा इसी शैक्षिक सत्र 2020-2021 से आठवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी, जिसके लिए बोर्ड द्वारा परीक्षा संबंधी समुचित तैयारियां शुरू कर दी गई है।
इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ० जगबीर सिंह एवं सचिव श्री राजीव प्रसाद, ह०प्र०से० से बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार हरियाणा नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2011 में बदलाव करके पूरे प्रदेश में आठवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा आठवीं बोर्ड परीक्षा अन्तिम बार वर्ष 2010 में संचालित करवाई गई थी। इस परीक्षा में 3,67,247 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए थे जिसमें 3,44,698 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए थे। अब करीब 10 साल के लम्बे अंतराल बाद फिर से शिक्षा बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन करवाने जा रहा है।
उन्होंने आगे बताया कि शैक्षिक सत्र 2020-2021 से शुरू होने वाली आठवीं की बोर्ड परीक्षा से संबंधित तैयारियों पर आज 28 जुलाई को बोर्ड मुख्यालय के सभागार में एक बैठक का आयोजन कर सभी संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए तथा नियम/विनियम तैयार करने बारे गहनता से विचार-विमर्श किया गया है।

स्कूल लैक्चरर एसोसिएशन हरियाणा, (सलाह) के आईटी सैल प्रभारी अनिल सैनी ने बताया कि सलाह बोर्ड के इस फैसले का स्वागत करती है। इस मांग को लेकर सलाह काफी समय से बोर्ड से मांग कर रही थी कि आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाए। इससे विद्यार्थियों की शिक्षा में गुणवत्ता आएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।