12वीं की परीक्षा में जिला के छात्रों ने किया बेहत्तरीन प्रदर्शन
July 22nd, 2020 | Post by :- | 13 Views

कैथल(विशाल चौधरी) उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में जिला के छात्र-छात्राओं ने बेहत्तरीन प्रदर्शन किया है। पूरे हरियाणा में 84.70 प्रतिशत परिणाम के साथ चौथा स्थान जिला में प्राप्त किया है। इतना ही नही कॉमर्स संकाय में गांव पाई की बेटी पुष्पा ने 500 में से 498 अंक लेकर पूरे हरियाणा में प्रथम स्थान हासिल करके अपने साथ-साथ माता-पिता, गांव तथा जिला का नाम रोशन किया है। इसी गांव के सचिन ने विज्ञान संकाय में 500 में से 494 अंक लेकर पूरे राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। उपायुक्त ने सभी उतीर्ण छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। उपायुक्त ने उतीर्ण विद्यार्थियों के परिजनों को बधाई प्रेषित की है।
उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि निरंतर जिला के शिक्षा परिणामों में सुधार हो रहा है।  उन्होंने कहा कि इस वर्ष 12वीं के परिणामों में 84.70 प्रतिशत परिणाम के साथ सरकारी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने प्रदेशभर में चौथा स्थान प्राप्त किया है, जबकि पिछले वर्ष परीक्षा परिणाम 75.20 प्रतिशत था। इस वर्ष 10 प्रतिशत से अधिक परीक्षा परिणाम आया है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष 11 हजार 941 बच्चों में से 8 हजार 979 बच्चे पाए हुए थे, जबकि इस वर्ष 11 हजार 32 बच्चों में से 9 हजार 344 सरकारी स्कूल के विद्यार्थी उतीर्ण हुए हैं। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय नैना-धौंस में पढऩे वाली छात्रा सोनिया ने कला संकाय में 500 में से 494 अंक लेकर जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणामों में भी पिछले वर्ष की भांति काफी सुधार हुआ है, जहां पिछले वर्ष दसवीं का परिणाम 56.67 प्रतिशत रहा था, वहीं इस वर्ष 11 प्रतिशत वृद्धि के साथ 67.54 प्रतिशत रहा और जिला ने दसवीं के परिणामों में प्रदेश में सातवां स्थान हासिल किया।
जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने कहा कि उपायुक्त सुजान सिंह के मार्ग दर्शन में शिक्षा विभाग के परिणामों में बेहत्तरीन सुधार हो रहा है। सक्षम योजना के तहत विशेष अभियान चलाकर बच्चों की पढऩे की क्षमता में वृद्धि की गई। परीक्षा से पूर्व बच्चों की तैयारी करवाने हेतू प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई तथा प्रत्येक विद्यालय में पिछले 10 वर्षों के हल किए गए प्रश्र-पत्रों से बच्चों की तैयारियां करवाई गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।