केन्द्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन
July 21st, 2020 | Post by :- | 33 Views

गजसिंहपुर, (यश कुमार) । तीनो कृषि अध्यदेशो व डीजल की बढी कीमतो को वापस लेने व आठ सुत्री मांगो को लेकर सोमवार को गजसिंहपुर कस्बे व आसपास के काश्तकारो के द्रारा रायसिंहनगर रोड के पट्रोल पम्प पर नायब तहसीलदार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपा प्राप्त जानकारी के अनुसार आज जीकेएस के द्रारा सोशल डिस्टेंडिंग की पालना करते हुए सैकड़ों की तदाद मे काले झंडे लगे ट्रैक्टरों की रैली बनाकर सरकार के विरुद्ध रोष जताते हुए नायब तहसीलदार को ज्ञापन दिया ।

ज्ञापन में बताया गया कि केन्द्र सरकार के द्रारा तीन कृषि अध्यादेश लागू किए हैं व डीजल के दामो मे बेतहाशा वृद्धि की है केन्द्र सरकार के यह सभी कदम किसान विरोधी हैं कोरोना वायरस की महामारी के दौरान कृषि क्षेत्र में किसान की मेहनत के कारण ही देश का विकास हो रहा है इसके तहत केंद्र सरकार के द्रारा एपीएमसी एक्ट मे बदलाव कर कंपनियों व्यापारियों को हरियाणा, पंजाब , राजस्थान में बनी अनाज मंडियों के बाहर किसानों की फसल खरीदने की छूट दी है जिससे हरियाणा पंजाब, राजस्थान में बना मंडीकरण ढाचा टूट जायेगा लाखो की संख्या मे मंडियों में कार्य करने वाले मजदूर , मुनीम आढतियों की रोजी रोटी पर गहरा संकट गहरा जायेगा ।

एक तरफ केन्द्र सरकार सन्न 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का दावा करती है लेकिन दूसरी तरफ टैक्स लगा लगा कर डीजल के दामो मे बेतहाशा वृद्धि कर किसानों की फसल की लागत बढा दी है जिससे किसानों के सामने आर्थिक गंभीर संकट खडा हो गया है अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम न्यूनतम स्तर पर है लेकिन किसानों को काश्तकारो 86 प्रति लीटर डीजल खरीदना पड़ रहा है काशतकारो के द्रारा यह आठ सुत्री मांगें भी रखी है कि हमारी तीनो नहरो गंगनहर , भाखड़ा व आई जी एन पी की सफाई की जाये फिरोजपुर फीडर का पुननिर्माण किया जाये ।

लिंक चैनल को तैयार करवाया जाये गंगानगर व हनुमानगढ़ मे डीजल के दाम कम किये जाये हरिके हैड से पाकिस्तान जा रहा पानी रोका जाये यह पानी राजस्थान के काश्तकारो को दिया मूंग की सम्पूर्ण खरीद की जाये कोरोना काल के दौरान सारे कामकाज ठप है बैको के द्रारा काश्तकारो पर मानसिक दबाव बनाया जा रहा है पदमपुर से 32 एम एल सडक को ग्रेफ से मुक्त किया जाये व पी डबलयू डी को सौपा जाये ।

अगर सरकार के द्रारा हमारी यह आठ सुत्री मांगें जल्द नही मानी गई तो काश्तकार, आढती एसोसिएशन , मजदूर व देश की जनता मिलकर बडा अन्दोलन करेगी जिसके रोष स्वरूप 20 जुलाई को सुबह 10 बजे से लेकर 1 बजे तक काश्तकार अपनें अपने ट्रैक्टरो पर काले झंडे लगाकर सरकार के विरूद्ध रोष प्रकट करेगे इस मौके पर परवीन्द्र सिह गिल (जी के एस अध्यक्ष) अवतार सिंह (महासचिव) राजाराम लेघा , गुरु साहिब सिंह , सुखजिंदर सिंह, तरुण पाल सिंह, दिलबाग सिंह , जिंदी ढिल्लो, बिंदर जोहल, बलवीर सिंह, अवतार सिंह संधू , केवल सिंह, इकबाल सिंह गिल , गुरजंट सिंह , हरप्रीत बराड व बडी तदाद मे काश्तकार मौजूद थे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।