सरकारी स्कूलों में शुरू हुई एडमिशन प्रक्रिया
July 21st, 2020 | Post by :- | 40 Views

चंडीगढ़   :     लॉकडाउन के बीच सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। दाखिला प्रक्रिया में शिक्षा विभाग ने एमएचए के निर्देशों को ध्यान में रखा है। सरकारी स्कूलों में पहली से नौवीं क्लास तक के बच्चों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके साथ ही शहर के सरकारी स्कूलों के बाहर नोटिस के तौर पर एक पेपर पर गाइडलाइंस भी लिख कर लगा दी है। सरकारी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया को लेकर शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रिसिपल और हेड को निर्देश कॉपी भी भेज दी गई है। कोरोना को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के गेट पर पेरेंट्स के एप्लीकेशन लिए जाएंगे। स्कूल में पेरेंट्स की एंट्री पूर्णता बैन रहेगी। एप्लीकेशन में होनी चाहिए सभी जानकारी।

Admission Direct Link

शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि जो पेरेंट्स एप्लीकेशन फॉर्म जमा करवाने आएंगे, उनके एप्लीकेशन में पूरी जानकारी होनी अनिवार्य है। एप्लीकेशन सफेद कागज पर लिखी होनी चाहिए, आधार कार्ड की कॉपी साफ होनी चाहिए, स्टूडेंट्स का पता, फोन नंबर, रिपोर्ट कार्ड की कॉपी लगाना अनिवार्य है। पेरेंट्स द्वारा एप्लीकेशन पर दिए गए फोन नंबर पर ही बच्चे के दाखिले से जुड़ी जानकारी कॉल करके दी जाएगी। आठवीं के नंबरों के आधार होगा नौवीं में दाखिला

एडमिशन के लिए पहली से आठवीं तक के बच्चों का घर नियमानुसार स्कूल परिसर के एक किलोमीटर के दायरे में होना अनिवार्य है। वहीं 9वीं और इससे ऊपर की कक्षा में एडमिशन के लिए शहर के किसी भी एरिया से पेरेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही शहर के सरकारी स्कूलों में 9वीं से एडमिशन मेरिट के आधार पर दिया है। पहले 9वीं में एडमिशन के लिए स्कूल की तरफ से एक टेस्ट लिया जाता था लेकिन कोरोना के चलते आठवीं के अंकों के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। हमने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि एडमिशन के लिए एप्लीकेशन कलेक्ट करना शुरू कर दें। कोरोना को लेकर शिक्षा विभाग ने कई गाइडलाइंस भी जारी की है जिसका पालन करना अनिवार्य है।

हरबीर सिंह आनंद, डिप्टी डीईओ-1 चंडीगढ़

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।