बीजेपी कर रही है अनुसूचित जाति के साथ कुठाराघात कर रही है- हुकमसिंह
July 17th, 2020 | Post by :- | 41 Views

यमुनानगर। (सुरेश अंसल)। पिछड़े वर्गों के माध्यम से पहले से ही आरक्षण की लड़ी में शामिल गडरिया जाति को अनुसूचित अनुसूचित जाति में शामिल करने के विरोध में हरियाणा प्रदेश चमार महासभा द्वारा यमुनानगर के जिला प्रधान हुकुम सिंह के नेतृत्व में हरियाणा सरकार के निर्णय के खिलाफ लघु सचिवालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया गया जिसमे भारी संख्या में अनुसूचित जाति के लोग शामिल हुए।  इस दौरान उपायुक्त के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति भारत सरकार को ज्ञापन भी भेजा गया है।  इस अवसर पर अनुसूचित जातियों के भारी जनसमूह को सम्बोधित करते हुए यमुनानगर के जिला प्रधान हुकुम सिंह ने कहा कि भविष्य में भी इसका पुरजोर विरोध होता रहेगा, क्योंकि पहले से ही अनुसूचित जातियों की जनसंख्या हरियाणा प्रदेश में 24% के लगभग है और आज तक भी 100 प्रतिशत आरक्षण  नहीं मिल पाया है।  वहीँ प्रदेश की भाजपा सरकार योजनाबद्ध  तरिके से अनुसूचित वर्ग के लोगों को मिलने वाले प्रतिनिधित्व पर कुठाराघात कर रही है। जिसको किसी भी कीमत पर उचित नहीं ठहराया जा सकता है।
गड़रिया जाति पिछड़े वर्गों में पहले से आरक्षण में था शामिल
उन्होंने कहा कि गड़रिया जाति जब पहले से ही  पिछड़े वर्गों के माध्यम से आरक्षण की लड़ी में शामिल है तो उसे अनुसूचित जातियों में शामिल करने की क्या आवश्यकता आन पड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा  सरकार एक सोची समझी रणनीति के तहत ओच्छी राजनीती खेल रही है। हुकुम सिंह ने कहा कि इस घटिया राजनीती की हम कड़े शब्दों में घोर निंदा करते है। उन्होंने कहा की इस तरह की राजनीति से न तो देश व प्रदेश का भला हो सकता है और न हीं  किसी समाज का भला हो सकता है। अध्यक्ष ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि भाजपा सरकार की इस घटिया रणनीति से सामाजिक भाईचारे पर अवश्य कुप्रभाव पड़ रहा है जो भाजपा की राजनीती का अहम हिस्सा है और यह बात किसी से छुपी हुई भी नहीं है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जातियों द्वारा सदा से ही सरकार से यह मांग रही है कि हमारे आरक्षण को 22.5 किया जाए लेकिन भाजपा सरकार  कुछ और ही खेल, खेल रही है जो प्रदेश की जनता की समझ में आ रहा है। इस अवसर पर संत शिरोमणि गुरु रविदास सभा  डॉ.अंबेडकर सभाएं, वाल्मिकी सभाएं, डॉ. अंबेडकर छात्र संघ, एडवोकेट संदीप भोरिया, कांग्रेस नेता सुरेश कानड़ी,  राम किशन, दलीप कंडारा, वेद प्रकाश, आबिद खान हमीदा, अमरनाथ गयासड़ा,  पवन कुमार, कुलवंत सिंह, कमल किरण, मांगेराम, जय किशन छछरौली, राहुल कुमार डॉ. अंबेडकर छात्र संघ करनैल सिंह, जय सिंह, संत जैन दास व अन्य सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।