पोषण अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए सोलन जिला पुनः सम्मानित
September 9th, 2019 | Post by :- | 81 Views

सोलन जिला गर्भवती महिलाओं, माताओं, एवं शिशुओं को स्वस्थ रखने एवं कुपोषण मिटाने की दिशा में सफलता के साथ आगे बढ़ रहा है। जिला की उपलब्धियों को राष्ट्रीय तथा राज्य स्तर पर सराहा जा रहा है। हाल ही में जहां सोलन जिला को राष्ट्रीय स्तर पर पोषण अभियान के लिए जिला स्तरीय कन्वरजेंस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है वहीं जिला को वर्ष 2018-19 में पोषण अभियान में सराहनीय कार्य के लिए राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया है। यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल ही में शिमला में आयोजित एक समारोह में सोलन जिला को वर्ष 2018-19 में पोषण अभियान के बेहतर कार्यान्वयन एवं उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया। महिला एवं बाल विकास विभाग सोलन को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान को जिला स्तर पर पोषण अभियान के बेहतर कार्यान्वयन के लिए जबकि धर्मपुर विकास खंड की बाल विकास परियोजना अधिकारी वीना कश्यप को धर्मपुर में पोषण अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए सम्मानित किया गया।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला में पोषण अभियान को सफल बनाने और सभी को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यापक कार्य किया जा रहा है। जिला के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में जहां महिलाओं को पोषण अभियान की व्यवहारिक जानकारी दी जा रही है वहीं उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि स्थानीय स्तर पर कौन-कौन से पौष्टिक आहार उपलब्ध हैं। जिला के सभी 1281 आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण के संबंध में जानकारी सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। प्रत्येक माह की 15 एवं 24 तारीख को आयोजित किए जाने वाले इन सत्रों में महिलाओं को स्तनपान के महत्व से अवगत करवाया जा रहा है और शिशु एवं बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक आहार की उचित मात्रा की जानकारी दी जा रही है।
प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सोलन जिला में पोषण अभियान की सफलता के लिए कंडाघाट विकास खंड को भी सम्मानित किया गया। कंडाघाट विकास खंड को यह सम्मान पोषण अभियान में ए-प्लस रहने के लिए प्रदान किया गया। कंडाघाट विकास खंड की आंगनबाड़ी वृत्त पर्यवेक्षक वंदना शर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आशा देवी, आंगनबाड़ी सहायिका दयावंती, आशा कार्यकर्ता मंजू, एएनएम सुनीता देवी को भी सम्मानित किया गया। इसी विकास खंड के अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र देऊ को पोषण अभियान में बेहतर कार्य के लिए सम्मानित किया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान ने इस संबंध में कहा कि प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री से सम्मान प्राप्त होने से समूचे जिला का नाम रोशन हुआ है। उन्होंने कहा कि जिला में पोषण अभियान को सफल बनाने और सभी स्तरों पर कुपोषण को मिटाने के लिए विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल की अगुवाई में निरंतर कार्यरत है।
उन्होंने कहा कि सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत जिला, विकास खंड व पंचायत स्तर पर पोषण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए नियमित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। खंड स्तर पर विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में जागरूकता रैलियां आयोजित की जा रही हैं तथा विद्यालयों में बच्चों में रक्तालता का पता करने के लिए रक्त की जांच की जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।