लड़कियां – लड़कों पर भारी _संजना ने आर्ट्स संकाय में जिले को टॉप किया ।
July 14th, 2020 | Post by :- | 21 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  हरियाणा में शिक्षा के एतबार से सबसे पिछड़े नूह जिले में अब बेटियां शिक्षा के प्रति अंगड़ाई लेने लगी है । हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के बाद सीबीएसई परीक्षा का 12वीं का नतीजा घोषित हुआ तो नतीजों में लड़कियां –  लड़कों पर भारी पड़ी। जिले के पिनगवां कस्बे की संजना ने जिले को आर्ट्स संकाय में टॉप कर माता – पिता के अलावा कस्बे का नाम रोशन किया है । बेटी की सफलता से परिवार में खुशियों का माहौल है । परिवार के लोगों ने मिठाइयां बांटकर तथा फूल माला पहना कर अपनी लाडली का स्वागत किया।
 जानकारी के मुताबिक संजना पुत्री बालकिशन पुन्हाना स्थित सावित्री देवी विद्या निकेतन स्कूल में 12वीं कक्षा की छात्रा थी । सीबीएसई की परीक्षा में संजना ने 500 में से 483 अंक हासिल किए 96.6 प्रतिशत अंकों के साथ संजना ने आर्ट्स संकाय में जिले को टॉप कर दिया। जैसे ही इस बात की परिवार के लोगों को पता चली तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जब जिले की टॉपर संजना से पत्रकारों ने बातचीत की तो उसने कहा कि वह भविष्य में आईएएस बनना चाहती है । उसके माता – पिता की मेहनत की बदौलत वह आज इस मुकाम पर पहुंची है । संजना के पिता बाजिदपुर गांव के सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल बालकिशन ने कहा कि बेटी की कामयाबी से उन्हें अपार खुशी मिली है। इसके अलावा संजना की माता नीलम ने कहा कि कभी उन्होंने अपनी बेटी पर शिक्षा व काम के लिए दबाव नहीं बनाया। उसने अपनी मर्जी के अनुसार पढ़ाई की , उसी की बदौलत आज संजना ने जिले को टॉप किया है। कुल मिलाकर नूह जिले में बेटियों की साक्षरता दर सबसे कम है ।इसलिए टॉपर छात्रा संजना ने जिले के अभिभावकों व खासकर लड़कियों से अपील की है कि वह भी पढ़ाई में लड़कों से बेहतर कर सकती हैं । लिहाजा उन्हें जरूर पढ़ना चाहिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।