आयुर्वेद की गुणवत्ता बारे भी लोगों को किया जा रहा है जागरूक:- आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ0 सतपाल सिंह।
July 14th, 2020 | Post by :- | 53 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 सतपाल सिंह के निर्देशानुसार आयुष विभाग की ओर से गांव बाड़ा स्थित आयुष हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर में बुजुर्गों के साथ-साथ ग्रामीणों को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुष काढ़ा व गिलोय वटी वितरित की गई। इसके साथ-साथ ग्रामीणों को आयुर्वेदिक पद्धतियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। 
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 सतपाल सिंह ने बताया कि गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के मार्गदर्शन में आयुष विभाग की ओर से कोविड-19 के दृष्टिगत रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ग्रामीणों को जहां आवश्यक जानकारी दी जा रही है वहीं काढ़ा व गिलोए वटी भी वितरित की जा रही है। उन्होंने कहा कि अधिकतर ऐसी चीजे हैं जो हमारे घर पर ही उपलब्ध होती है और उनका प्रयोग करके हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इस मौके पर आयुर्वेदिक इंचार्ज डा0 सुमिधा शर्मा ने बुजुर्गों को उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने व काढ़े के सेवन के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। गांव के सरपंच विकास बहगल ने आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों को दी गई जानकारी के लिए उनका धन्यवाद किया और आयुष विभाग के इस सहयोग की सराहना भी की। उन्हें विश्वास दिलाया कि ग्राम पंचायत की ओर से सम्पूर्ण गांव में लोगों को आयुष पद्धति के बारे में जागरूक करने का कार्यक्रम लगातार जारी रहेगा। इस मौके पर विक्रम सिंह, गुप्रीत सिंह, अमरीक सैनी, दलबीर सिंह सहित अन्य गांववासी मौजूद रहे। आयुवेर्दिक अधिकारी सतपाल सिंह ने यह भी जानकारी दी कि जिला के सभी गांवों में लोगों को प्रचार वाहन द्वारा जागरूक करने का काम किया गया हैं। पिछले महीने हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रचार वाहन को झंडी देकर रवाना किया था। डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह द्वारा लिखें आयुर्वेद पद्घति पर लिखें हरियाणवी सोग को भी चलाया गया, इतना ही नहीं यह सोंग प्रदेश के कई जिलों में चलाया गया। गृह मंत्री अनिल विज ने शुरूआती दौर में इसे लॉन्च किया था।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।