अवारा कुत्तों के टीकाकरण और नसबन्दी के लिए किया गया है कमेटी का गठन–विधायक असीम गोयल
July 13th, 2020 | Post by :- | 26 Views

अम्बाला: (अशोक शर्मा)
विधायक असीम गोयल ने नगर निगम अम्बाला क्षेत्र में एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोग्राम (एबीसीपी) के तहत आवारा कुत्तों के टीकाकरण व नसबन्दी के कार्य का आज शुभारम्भ किया गया। इस मौके पर उनके साथ नगर निगम आयुक्त पार्थ गुप्ता, पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा0 प्रेम सिंह तथा नगर निगम के अधिकारीगण मौजूद रहे।
विधायक असीम गोयल ने कहा कि एनिमल बर्थ कंट्रोल नियम 2001 के प्रावधानों अनुसार इस कार्य की निगरानी हेतु आयुक्त नगर निगम, अम्बाला की अध्यक्षता में 6 सदस्यों की कमेटी का गठन किया गया है। इस कार्य के लिये चुनाव कार्यालय के पीछे पशुपालन विभाग के पुराने भवन में एक शिकायत केन्द्र भी स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नम्बर 0171-2443747 व 86199-18416 है। शहर में बढ़ रही अवारा कुत्तों की संख्या को देखते हुये नगर निगम अम्बाला द्वारा इस कार्य के लिये निविदाएं आमंत्रित की गई तथा मैसर्ज जयन्त वैट हाउस को यह कार्य अलॉट किया गया है। इस प्रोग्राम के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रो से अवारा कुत्तों को पकड़ा जायेगा तथा नियमानुसार टीकाकरण व नसबन्दी का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य के होने से लोगों को अवारा कुत्तों से होने वाली परेशानी से भी निजात मिलेगी।
इस मौके पर नगर निगम से कार्यकारी अधिकारी विरेन्द्र सिंह, रितेश गोयल, संजीव टोनी, मनदीप राणा, एसआई फूल कुमार, गुरविन्द्र सिंह मानकपुर, सौरभ गुप्ता, हिमांशु, अर्पित अग्रवाल, सुशील कुमार, राज कुमार, सुनिल दत्त के साथ-साथ अन्य लोग मौजूद रहे।
–जिला की मंडियों में अब तक 5243.770 मीट्रिक टन सूरजमुखी की हो चुकी है खरीद:- वीपी मलिक।
अम्बाला, 13 जुलाई:- जिला की मंडियों में सूरजमुखी की खरीद सुचारू रूप से जारी है। हैफेड के जिला प्रबन्धक वीपी मलिक ने बताया कि अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी, मुलाना, शहजादपुर व बरवाला मंडी मे सूरजमुखी की खरीद की जा रही है। अम्बाला शहर, शहजादपुर व बरवाला मंडी से हैफेड व अम्बाला कैन्ट व मुलाना मंडी से हरियाणा भण्डारण निगम सूरजमुखी की खरीद की जा रही है। यह खरीद आढ़तियों के द्वारा न करके सीधे हैफेड और हरियाणा भण्डारण निगम द्वारा मार्किटिंग सोसायटी की मार्फत की जा रही है। उन्होंने बताया कि सूरजमुखी की खरीद कार्य के तहत 5243.770 मीट्रिक टन सूरजमुखी की खरीद की जा चुकी है, वहीं 4859.110 मीट्रिक टन सूरजमुखी की लिफ्टिंग भी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि हैफड द्वारा 1614.530 मीट्रिक टन व हरियाणा वेयर हाउसिंग द्वारा 3629.240 मीट्रिक टन सूरजमुखी की खरीद की जा चुकी है।
हैफड के डीएम वेदपाल मलिक ने बताया कि सरकारी निर्देशों के अनुसार एक दिन में एक किसान से अधिकतम 40 क्ंिवटल तक सूरजमुखी की खरीद की जा रही है। प्रति एकड़ 7.05 क्ंिवटल औसत पैदावार आंकी गई है। किसानों से आग्रह किया गया है कि सूरजमुखी की फसल मंडियों में एक साथ न लाकर मार्किटिंग बोर्ड कमेटी द्वारा जारी दिनों व गांव सारी के अनुसार ही फसल लाए ताकि सूरजमुखी की खरीद में किसी को असुविधा न हो।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।