कुरूक्षेत्र जिलाधीश ने जारी किए आदेश,धारा 144 के तहत कांवडिय़ों के आने-जाने पर लगाया पूर्णत: प्रतिबंध ।
July 12th, 2020 | Post by :- | 77 Views
कुरुक्षेत्र । जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे विश्व में दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस का संक्रमण संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने और उसके द्वारा छुई गई वस्तुओं को दुसरे व्यक्ति द्वारा छुने से फैलता है। इसी को मध्यनजर रखते हुए सरकार द्वारा कांवड मेला-2020 को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया है। प्रत्येक वर्ष लाखों कांवडिय़े हरिद्वार से पवित्र जल लेकर आते थे तथा इस वर्ष भी श्रद्घालु कांवड़ लाने की कोशिश करेंगे, जिनको रोकना पुलिस के लिए अहम चुनौती होगी। इसलिए कुरुक्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 22(1) व 23(2) के तहत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए विभिन्न क्षेत्रों के लिए 16 अधिकारियों को 15 जुलाई 2020 तक डयूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया जाता है।
उन्होंने जारी आदेशों में कहा कि थाना केयूके क्षेत्र के लिए केडीबी के लेखा अधिकारी लक्ष्मीनाथ, थाना शहर थानेसर क्षेत्र के लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतनाम सिंह, थाना सदर थानेसर क्षेत्र के लिए बीडीपीओ थानेसर ईश्वर चंद, थाना लाडवा क्षेत्र के लिए बीडीपीओ लाडवा राजन सिंगला, थाना बाबैन क्षेत्र के लिए रुपिन्द्र सिंह नायब तहसीलदार बाबैन, थाना शाहबाद क्षेत्र के लिए तहसीलदार शाहबाद टीआर गौतम, थाना झांसा क्षेत्र के लिए डीईटीसी के ईटीओ विजेन्द्र धनखड़, थाना इस्माईलाबाद क्षेत्र के लिए नायब तहसीलदार इस्माईलाबाद दलजीत सिंह, थाना पिहोवा क्षेत्र के लिए राजेन्द्र रोहिला नायब तहसीलदार पिहोवा  को डयूटी मैजिस्टे्रट नियुक्त किया जाता है।
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार उप सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां मांगे राम को उप पुलिस अधीक्षक थानेसर, डीईओ अरुण आश्री को उप पुलिस अधीक्षक-2 कुरुक्षेत्र, रैडक्रास सचिव कुलबीर मलिक को उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कुरुक्षेत्र, जनस्वास्थ्य विभाग डिविजन-1 उपमंडल अभियंता विनोद आर्य को उप पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र-3, तहसलीदार लाडवा हरीश कालड़ा को उप पुलिस अधीक्षक लाडवा, मुख्य लेखा अधिकारी शुगर मिल शाहबाद दीपक को उप पुलिस अधीक्षक शाहबाद, एचवीपी एनएल पिहोवा के उपमंडल अभियंता नितिन अग्रवाल को उप पुलिस अधीक्षक पिहोवा के लिए डयूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि सभी डयूटी मैजिस्टे्रट अपने-अपने क्षेत्र के थाना प्रबंधकों व उप पुलिस अधीक्षक से सम्पर्क स्थापित करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ-साथ सभी थाना प्रबंधक व उप पुलिस अधीक्षक भी डयूटी मैजिस्ट्रेट से तालमेल बना कर रखेंगे।
—————————–
धारा 144 के तहत कांवडिय़ों के आने-जाने पर लगाया पूर्णत: प्रतिबंध
जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण को मध्यनजर रखते हुए सरकार द्वारा कांवड मेला-2020 को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया है। इसलिए कुरुक्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत कुरुक्षेत्र जिले व जिला की सीमाओं से आने वाले अन्य जिलों के कांवडिय़ों के हरिद्वार आने-जाने पर पर 20 जुलाई तक पूर्णत: प्रतिबंध लगाया जाता है। इसके साथ-साथ पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र व सम्बन्धित थाना प्रभारी अपने-अपने नियंत्रण क्षेत्र में 20 जुलाई तक भारी वाहनों/यातायात को अपनी निगरानी में निकलवाना सुनिश्चित करेंगे। यदि कोई व्यक्ति इन आदेशों की अवहेलना का दोषी पाया जाता है तो वह आईपीसी की धारा 188 के तहत दंड का भागी होगा

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।