मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल 500 युवाओं से करेंगे ऑनलाइन संवाद|
July 11th, 2020 | Post by :- | 435 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 11  जुलाई :-  मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को प्रदेश के 500 युवाओं से ऑनलाइन संवाद करेंगे। यूथ फॉर न्यू हरियाणा (वाईएफएनएच) के बैनर तले होने वाले इस संवाद को ‘युवा मंथन विद मुख्यमंत्री’ नाम दिया गया है। संवाद का मुख्य विषय कोविड—19 के दौरान उभरी चुनौती और नये अवसर रखा गया है। संवाद में अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया सहित विदेशों में रहने वाले हरियाणवी 30 एनआरआई युवाओं को भी आमंत्रित किया गया है। जबकि हर जिले से चयनित डॉक्टर, शिक्षक, सीएम, बैंक अधिकारी, उद्योगपति, स्टार्टअप, आईटी और युवा वकीलों को संवाद में शामिल किया है।

कार्यक्रम संयोजक लवकेश गांधी और वाईएफएनएच अध्यक्ष दामोदर भारद्वाज ने बताया कि वर्तमान में पूरा विश्व कोरोना महामारी से पीड़ित है। इसने समाज जीवन के हर क्षेत्र के समक्ष चुनौती एवं नये अवसर दोनों प्रस्तुत किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट को एक अवसर कहकर संबोधित किया है। ऐसे दौर में हरियाणा का युवा भी अपनी रचनात्मक भूमिका निभाने को आतुर है।

क्योंकि जब—जब देश को युवाओं की जरूरत पडी, तब—तब हरियाणवी युवा ने अपनी दृढ़ इच्छा-शक्ति से देश की हर आशा को और मजबूत किया है। चाहे वह सेना का क्षेत्र हो, खेल का मैदान, कृषि हो या तकनीकी क्षेत्र। कोविड—19 महामारी प्रदेश के युवा पेशेवरों के लिए नेतृत्व का अवसर है। इसी भाव को आत्मसात करेते हुए यूथ फॉर न्यू हरियाणा ने युवा मंथन विद मुख्यमंत्री के जरिये प्रदेश की युवा शक्ति और मुख्यमंत्री को एक मंच पर लाने का प्रयास किया है। ताकि देश और प्रदेश के विकास में एक नये आयाम को जोडा जा सकें। युवा मंथन में 500 प्रोफेशनल युवाओं को आमंत्रित गया है।

 1040 युवाओं ने जताई इच्छा :-

गांधी ने बताया कि युवा मंथन के लिए छह सेक्टर शिक्षा, आईटी, इंडस्ट्री, कृषि, वित्त और अन्य क्षेत्र से जुड़े युवाओं से 7 जुलाई तक आवेदन मांगे थे, जिसमें 1040 युवाओं ने अपनी इच्छा जताई। कुल आवेदनों में 82 आवेदन निर्धारित 45 वर्ष उम्र से ज्यादा के थे, इसलिए उन्हें रद्द किया गया। बाकी आवेदनों को एक प्रोफेशनल टीम की चयन प्रक्रिया से गुजरा गया। उन आवेदनों में 9 जुलाई शाम तक 421 युवाओं को चयनित किया गया है। जबकि 150 आवेदनों पर अभी वैरिफाई करना बाकी है।

युवा देंगे सीएम को सुझाव :-

युवा मंथन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल जहां युवाओं को मार्गदर्शन करेंगे। वहीं, चयनित युवा भी मुख्यमंत्री के समक्ष विभिन्न विषयों पर सुझाव देंगे और प्रश्न पूछेंगे। आयोजन समिति ने इसके लिए 10 जुलाई अंतिम तिथि रखी है। अब तक 78 युवाओं ने मुख्यमंत्री से विभिन्न विषयों पर प्रश्न व सुझाव भेजें है।

क्या है वाईएफएनएच :-

यूथ फॉर न्यू हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष दामोदर भारद्वाज ने बताया कि बीते साल सालों में हरियाणा में व्यवस्था परिवर्तन के कारण कई सामाजिक बदलाव हुये हैं | इन सकारात्मक बदलावों में प्रदेश का युवा किसी से पीछे नहीं रहना| इसलिए 2017 में प्रदेश के युवाओं ने यूथ फॉर न्यू हरियाणा का गठन किया था|

यूथ फॉर न्यू हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष दामोदर भारद्वाज

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।