विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के लिए शिक्षा बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों को बड़ी राहत
July 10th, 2020 | Post by :- | 32 Views

चंडीगढ, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।      हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्घ स्कूलों की 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पढऩे वाले विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के लिए पाठ्यक्रम को वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए घटाया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि कोविड-19 की महामारी के तहत देश व राज्य में लॉकडाऊन के कारण स्कूल भी बंद रहे हैं। इस दौरान कक्षाओं में औपचारिक शिक्षण संभव नहीं हो पाया। हालांकि राज्य सरकार ने प्रतिपूति के लिए ऑनलाइन शिक्षा देने की व्यवस्था की हुई है। राज्य सरकार ने विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के उद्देश्य से सीबीएसई बोर्ड की तरह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्घ स्कूलों में भी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय लिया है।

कंवर पाल ने बताया कि पाठ्यक्रम को कम करने के लिए राज्य सरकार ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिए हैं कि एससीईआरटी गुरूग्राम के साथ समन्वय स्थापित करके एक कमेटी का गठन किया जाए तथा इस बारे में कार्रवाई करके एक सप्ताह के अंदर अपना प्रस्ताव पेश करे। उन्होंने बताया कि अब तक 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक ऑनलाइन जितना पाठ्यक्रम पढ़ाया गया है उसको कम किए जाने वाले पाठ्यक्रम में शामिल करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि अब तक विद्यार्थियों द्वारा पढ़ा हुआ काम आ सके।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार विद्यार्थियों पर ज्यादा शैक्षणिक भार भी नहीं डालना चाहती और आवश्यक पढ़ाई को जारी रखना चाहती है, इसी कारण 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय लिया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।