थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिए मुफ्त जांच शिविर का आयोजन|
July 10th, 2020 | Post by :- | 34 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 10  जुलाई :- “जन स्वास्थ्य एवं शिक्षा समिति” एवं “अपना ब्लड बैंक” की तरफ से के सी प्रशांत पैथ लैब, पलवल में थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिए मुफ्त जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें उनका एचआईवी, एचबीएसएजी, एचसीवी टेस्ट किया गया। इस अवसर पर आयोजित कैंप को  के सी प्रशांत पैथ लैब ने अपने सेक्टर 8, फरीदाबाद व कालरा कॉलोनी, पलवल स्थित लैब  में आयोजित किया। इस अवसर पर 54 बच्चों की फरीदाबाद में और 31 बच्चों की पलवल में जांच की गई।

थैलेसीमिया एक अनुवांशिक रोग है जिसमें यह रोग मां बाप से बच्चों में आता है और इन बच्चों को हर महीने एक यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है , नहीं तो इनका खून कम होता चला जाता है और उनकी बचने की उम्मीद कम हो जाती है । अपना ब्लड बैंक की पिछले एक साल से चल रही इस मुहिम में  इन बच्चों को हर महीने मुफ्त ब्लड दिया जाता है। गौरतलब है कि इन बच्चों का पिछले 4 साल से इस तरीके का टेस्ट नहीं हो पाया जिसके चलते आज “अपना ब्लड बैंक” की तरफ से इस कैंप का आयोजन किया गया और के सी प्रशांत पैथ लैब,  पलवल और फरीदाबाद में इसको क्रियान्वित किया।

इस आयोजन का शुभारंभ डॉक्टर ब्रह्मदीप  सिविल सर्जन  पलवल ने किया और उन्होंने इन बच्चों को आश्वस्त किया कि भविष्य में सरकारी अस्पताल से दवाइयां व खून चढ़ाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर जिला सिविल सर्जन ने इन बच्चों के साथ बातचीत की और उनकी मुश्किलों को समझा और उसके निवारण  की कोशिश की। जिला केमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान विनोद जिंदल,  रेड क्रॉस सोसाइटी पलवल से महेश मलिक,  अपना ब्लड बैंक के संचालक डॉ प्रशांत गुप्ता, डॉक्टर श्रृद्धा अग्रवाल, बृजपाल,  आदित्य वशिष्ठ,  सतीश कुमार मौजूद रहे।

इस अवसर पर अपना ब्लड बैंक के संचालक डॉक्टर प्रशांत गुप्ता ने सिविल सर्जन डॉ ब्रहमदीप का धन्यवाद किया जिन्होंने समय निकालकर इन बच्चों को आशीर्वाद दिया और इन्हें प्रोत्साहित किया । गौरतलब है “अपना ब्लड बैंक” पिछले डेढ़ साल से थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों को करीब 300 यूनिट मुफ्त रक्त दे चुका है और इस मुहिम में हर महीने 35 बच्चे को मुफ्त  ब्लड देता चला आ रहा है । और कॉरॉना काल के दौरान भी 160 यूनिट रक्त इन बच्चो को मुफ्त रक्त दे चुका है। इन बच्चो में दिल्ली, पलवल,  होडल, हथीन, गुड़गांव व फरीदाबाद के बच्चे शामिल है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।