पल्स पोलियो की तरह कोविड-19 का घर-घर जाकर किया जा रहा है
July 9th, 2020 | Post by :- | 36 Views

मथुरा,(राजकुमार गुप्ता) जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र
ने कलेक्टेªट सभागार में कोविड-19 में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि 05 से 15 जुलाई तक चलाये जा रहे विशेष कोविड सर्वे अभियान के तहत प्रत्येक घर जाकर व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जाये तथा संदिग्ध व्यक्तियों के सैम्पल कराये जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि सर्वे करने वाली टीमें घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें कि वह सोशल डिस्टेंसिंग को बनाते हुए बार-बार साबुन से हाथ धोेने तथा हाथों को सेनेटाइज करने एवं मास्क लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करें।
श्री मिश्र ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि खण्ड विकास अधिकारी, एमओआईसी निरंतर सर्वे करने वाली टीम की क्राॅस चैकिंग करें और प्रतिदिन कितने स्थानों पर चैकिंग की गयी है, उसकी रिपोर्ट प्रतिदिन मुख्यालय पर दें। उन्होंने सर्वे करने वाली टीमों को भी निर्देश दिये हैं कि वह दिये गये फार्मों को पूर्णरूप से भरें। उन्होंने कहा कि सस्पेक्टेड व्यक्ति का तुरन्त सैम्पलिंग की जाये।
जिलाधिकारी ने काॅन्टेक्ट एवं सैम्पलिंग टीम से और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि अनेकों मरीजों से उनके द्वारा वार्ता की गयी है। इसी प्रकार मुख्य विकास अधिकारी नितिन गौड़ ने बताया कि अनेकों मरीजों से स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में समय से चादर बदली जा रही हैं, भोजन एवं पानी की पूर्ण व्यवस्था है। एक दो स्थान पर टाॅयलेट की सफाई और अच्छी तरह कराने के निर्देश दिये।
श्री मिश्र ने मुख्य चिकित्साधिकारी से एल-2 के सभी मरीजों की सूची मांगी, जिससे वह स्वयं उनसे भी वार्ता कर सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि हाॅटस्पाॅट क्षेत्रों में रजिस्टर आवश्यक रूप से हों और उनमें आने-जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति का अंकन हो। बैठक में डीपीआरओ ने बताया कि 476 थर्मल स्कैनर खरीद लिये गये हैं, जो सर्वे टीम को दिये जा रहे हैं, साथ ही पल्स आॅक्सीमीटर भी सर्वे टीम के लिए खरीदे गये हैं।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बृजेश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 संजीव यादव, नगर मजिस्टेªट मनोज कुमार सिंह, एसएलओ सुरेन्द्र प्रसाद यादव, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 राजीव गुप्ता, प्रवीन कुमार सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला सूचना अधिकारी, मथुरा

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।