किशोरों को शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं की जाएगी प्रदान।
July 8th, 2020 | Post by :- | 61 Views

पंचकूला।(मनीषा) राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिला के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में मित्रता क्लीनिक चलाए जा रहे है। इस क्लीनिक में प्रशिक्षित किशोरा स्वास्थ्य परामर्शदाताओं द्वारा किशोरों को शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैै।
सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते स्कूल व कालेज बंद होने के कारण हर किशोर और युवा घर पर अकेला है। ऐसे में वे किशोर अवस्था में होने वाले शारीरिक एवं मानसिक परिवर्तनों की समस्याओं के बारे में खुलकर बात  नहीं कर पा रहे है। ऐसे बदलाव से उनके शरीर  व मानसिक विकास पर बुरा प्रभाव न पड़े। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने मित्रता क्लीनिक खोलने का निर्णय लिया है। इसके अलावा इन मित्रता क्लीनिक में प्रशिक्षित परामर्शदाता नियुक्त कर उनके मोबाईल नम्बर भी जारी किए है ताकि किशोर घर बैठे एक काल पर ही अपनी समस्या का निदान व समाधान करवा सकें। इनमें किशोर पोषण एवं स्वास्थ्य, एनीमिया, महामारी, प्रबंधन, नशीली चीजों का सेवन, मानसिक, स्वास्थ्य, यौन रोग, एचआईवी, एड्स आदि से जुड़ी शंकाओं को दूर करने में सहायता  प्रदान की जा सकती है।
सिविल सर्जन ने बताया कि बताया कि इन मित्रता क्लीनिक में प्रात: 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक कॉल कर सकते है। कोई भी युवा कॉल कर अपनी किशोरावस्था की समस्याओं बारे जानकारी ले सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।