बृजमनगंज के बनवारी गोंड बने आदिवासी विकास सेवा संस्थान तहसील अध्यक्ष
July 8th, 2020 | Post by :- | 80 Views

महराजगंज, बृजमनगंज क्षेत्र के चैनपुर निवासी बनवारी गोंड को आदिवासी विकास सेवा संस्थान फरेन्दा तहसील में अध्यक्ष पद दिया गया है। उक्त जानकारी देते हुए आदिवासी विकास सेवा संस्थान उत्तर प्रदेश के सचिव उमाशंकर गोंड ने बताया कि बनवारी गोंड के कार्य शैली देखकर उन्हें यह पद दिया गया है। यह संस्थान आदिवासी समाज के लिए हमेशा हक की मांग उठा रहा है।

उमाशंकर गोंड ने बताया कि जनजातियों की सांस्कृतिक परम्परा और समाज – संस्कृति पर विचार की एक दिशा यहाँ से भी विचारणीय मानी जा सकती है। मानव विज्ञानियों और समाजशास्त्र के अद्येताओं ने विभिन्न जनजातीय समुदायों का सर्वेक्षण मूलक व्यापक अध्ययन प्रस्तुत किया है और उसके आधार पर विभिन्न जनजातीयों के विषय में सूचनाओं के विशद कोष हमें सुलभ है। पुन: इस अकूत शोध- सामग्री के आधार पर विभिन्न जनजातीय समूहों और समाजों के बारे में निष्कर्षमूलक समानताओं का निर्देश भी किया जा सकता है। लेकिन ऐसे अध्ययन का संकट तब खड़ा हो जाता है जब हम ज्ञान को ज्ञान के लिए नहीं मानकर उसकी सामाजिक संगति की तलाश खोजना शुरू करते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।