आने वाली पीढ़ी को नशीले पदार्थो के सेवन से दूर रहने के लिए जागरूक करने हेतु सेमीनार का आयोजन|
July 7th, 2020 | Post by :- | 31 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 07 जुलाई :- अंतराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पखवाड़ा अभियान 26 जून से 10 जुलाई, 2020 तक हरियाणा राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के सहयोग से मनाया जाना है। जिसमे मेडिकल, पैरामेडिकल, नेहरू युवा केंद्र, स्काउट्स एवं गाइड पुलिस कर्मियों के सहयोग आयोजन  किये जाने अनिवार्य थे।

वीरवार को नरेश कुमार उपायुक्त एवं अध्यक्ष ब्रह्मदीप सिविल सर्जन-कम-उपाध्यक्ष के निर्देशानुसार तथा वाजिद अली, सचिव, जिला रैड क्रॉस सोसाइटी, पलवल के मार्गदर्शन में राजकीय माध्यमिक विद्यालय, कुशलीपुर में हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड के स्वयं सेवकों के सहयोग से किया।  इस सेमीनार में 70 युवाओं ने अपनी प्रतिभागिता दी जिन्हें  छोटे छोटे दो समूहों में बुलाते हुए जागरूक किया गया।

रिशाल सिंह सचिव हिंदुस्तान स्काउट्स एवं गाइड, पलवल शाखा ने सभी का स्वागत किया। सर्वप्रथम महेश मलिक, जिला प्रशिक्षण अधिकारी, रैड क्रॉस सोसाइटी, पलवल ने बताया कि 7 दिसंबर, 1987 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रस्ताव रखा गया था कि 26 जून को नशीली दवाओं के सेवन के खिलाफ बतौर अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस मनना अनिवार्य है।

उन्होंने नशीली दवाओं के प्रयोग के कारण  बताये कि जो माता-पिता दोनों ही अपने बच्चों को समय नहीं देते, जो युवा दोस्तों के प्रभाव में आकर नशीली दवाओं का सेवन करते हैं, कुछ लोग बोरियत, अनिंद्रा, गुस्से से बचने के लिए इसका सेवन करते हैं या कुछ लोग दुख दर्द, जीवन की समस्याओं से पलायन करने के लिए नशीली दवाओं का सेवन करना आरम्भ कर देते हैं और आगे चलकर ये लत लग जाती है।

इस अवसर पर डॉक्टर मुकेश तथा तथा डॉक्टर कोमल ने सभी उपस्तिथ प्रतिभागियों को नशीली दवाओं के सेवन से बचने के लिए जागरूक किया। उन्होंने बताया कि  नशीले पदार्थों का सेवन किसी भी परिवार, व्यक्ति विशेष, समाज को दीमक की तरह नष्ट कर देता है। नशा, नशीली दवाओं का सेवन करने वाले व्यक्ति, परिवार, समाज  की सामाजिक, संसारिक, आर्थिक हालत को नष्ट कर देता है।

हमें चाहिए कि हम स्वयं भी तथा आने वाली पीढ़ी को नशा तथा नशीले पदार्थो के सेवन से दूर रहने के लिए जागरूक करें। इस अवसर पर मीनाक्षी शर्मा परियोजना मैनेजर, टी0आई0 प्रोजेक्ट ने सभी का धन्यवाद किया।इस अवसर पर नीतू सिंह, प्रवक्ता फर्स्ट एड एवं भोजपाल सहरावत, लेखाकार, टी0आई0 परियोजना, पलवल ने सभी को नशा, नशीले पदार्थों के सेवन से परहेज करने के लिए शपथ दिलाई। इस सेमीनार के आयोजन में अनिता शर्मा, आशीष कुमार का अहम योगदान रहा। इस अवसर पर भूदेव पूर्व सरपंच तथा वर्तमान पार्षद, योगेश कौशिक मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।