सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ”राष्ट्रीय पोषण सप्ताह एवं पोषण अभियान कार्यक्रम” के शिविर का किया गया आयोजन
September 8th, 2019 | Post by :- | 142 Views

औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के तहत पंजेहरा में ग्रीनलम उद्योग के सौजन्य से चलाये जा रहे सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ममता हेल्थ इंस्टिट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड ने आंगनवाडी वृत्त, जोघों के सहयोग से “ राष्ट्रीय पोषण सप्ताह एवं पोषण अभियान कार्यक्रम” पर गुरुद्वारा सहिब परिसर सोबन माजरा में जागरूगता शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यातिथि खजाना राम डीएसपी बद्दी, मनोज कुमार शर्मा एवीपी ग्रीनलम उद्योग एवं रमापति देवी आंगनवाडी सुपरवाइजर, जोघों के स्वागत के साथ की गयी। डीएसपी खजाना राम ने पोषण अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए व्यक्तिगत साफ- सफाई, आस-पडोस व पर्यावरण स्वछता में सबकी भागीदारी और स्वयं से पहल करने के लिए प्रतिभागियों को प्रेरित किया और स्वस्थ रहने के लिए पोषक आहार के लिए जागरूकता अभियान में परस्पर भागीदारी लिए ग्रीनलम, आईसीडीएस के प्रयासों की सराहना की। मनोज कुमार शर्मा एवीपी, ग्रीनलम ने माताओं को सर्वोपरी बताते हुए बच्चों, किशोरियों व माताओं के स्वास्थ्य, शारीरिक व मानसिक विकास के लिए पोषक आहार की महता बताई। आंगनबाड़ी वर्कर्स द्वारा तरह तरह के पोषक आहर –दलीय, हलवा, अंकुरित चने, मूंग की दाल, बर्फी, ताज़ा फल व  सब्जियों आदि  की प्रदर्शनी भी पेश की गईं । ममता संस्था के पदाधिकारी सुनील कुमार ने गर्भवती, धात्री महिलाओं, किशोरियों व बच्चों के लिए पोषक आहार, पोषक तत्वों, आयरन फोलिक एसिड खुराक, विटामिन्स, एल्वेंडाजोल की गोली, भरपूर मात्र में स्वच्छ पानी, हरी पत्तेदार सब्जियों, दूध व दूध से बने उत्पादों के सेवन, खाने से पहले हाथों की सफाई आदि पर बिस्तार से बताया और जंक फ़ूड, बासी भोजन  से परहेज करने और किचन गार्डन में तैयार ताज़ा सब्बजियों को मुख्यरूप से दैनिक आहार में शामिल करने के लिए कहा।

इसके इलावा आंगनबाड़ी-स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, पंचायत प्रतिनिधियों, स्कूल प्रबंधन व सामुदायिक संगठनों को पोषण अभियान के तहत घर घर सन्देश देने व माता-पिता को पोषक आहार के प्रति प्रेरित करने के लिए और सजगता से जिम्मेदारी निभाने का आग्रह किया। डेंगू, मलेरिया एवं जल जनित रोगों से  बचने के लिए उबला हुआ, साफ पानी पीने, आस पास साफ सफाई रखने, बारिश का पानी जमा न होने देने, पानी को ढक कर रखने, हाथ पैर ढक के रखने, बुखार, सर दर्द आदि होने पर जाँच एवं डॉक्टर से परामर्श लेने  आदि पर भी जानकारी दी

 

* “लोकहित एक्सप्रैस” में पत्रकार बनने के लिए सम्पर्क करें।

 

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।