सोलन ! जनमंच में प्राप्त हुई 158 शिकायतें व मांगे
September 8th, 2019 | Post by :- | 105 Views

– ग्राम पंचायत कोठों में आयोजित हुआ सोलन ज़िला का 14वां जनमंच…….

राज्य समन्वयक जनमंच एवं चीफ विह्प नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि जनमंच आम जन की शिकायतों को सुलझाने का सशक्त माध्यम है और यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि जनमंच से जनता समय पर लाभान्वित हो। नरेन्द्र बरागटा आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोठों में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे।

सोलन जिला का 14वां तथा सोलन विधानसभा क्षेत्र का तीसरा जनमंच आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोठों के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया। नरेन्द्र बरागटा ने इस अवसर पर कहा कि जन मंच मात्र कार्यक्रम नहीं है अपितु आम जन की समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा जनमंच सामाजिक परिवर्तन का संवाहक बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि जनमंच सही मायनों में आम आदमी का मंच है। यहां शिकायतकर्ता अपनी बात खुलकर कह पा रहे हैं। इससे जहां सरकार एवं आमजन के मध्य बेहतर संवाद स्थापित हुआ है वहीं जनमंच में ही राज्य सरकार को योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की फीडबैक भी प्राप्त हो रही है।
उन्होंने कहा कि जन मंच का उद्देश्य तभी सफल हो सकता है जब अधिकारी जनता की शिकायतों को पूर्ण समर्पण की भावना के साथ सुलझाएं। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि जन शिकायतों को तुरंत सुलझाने का प्रयास करें और इस दिशा में संवेदनशील एवं मानवीय रवैया अपनाएं।

नरेन्द्र बरागटा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जन मंच में तैयारी के साथ आएं। उन्होंने कहा कि जनमंच में शिकायतों का निपटारा समयबद्ध करना अनिवार्य है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में प्राप्त शिकायतों को 10 दिन के भीतर निपटाएं। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार के स्तर पर निपटाए जाने वाली मांगों एवं समस्याओं का निपटारा शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनमंच को और अधिक प्रभावी बनाने की दिशा में कार्यरत है।

जनमंच के राज्य समन्वयक ने कहा कि जनमंच के प्रभावी क्रियान्वयन से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हो रहे हैं। प्रदेश में आज से पूर्व आयोजित जनमंच कार्यक्रमों में प्राप्त 40298 शिकायतों एवं मांगों में से 33129 का निपटारा कर दिया गया है। 62084 कन्याओं को बेटी है अनमोल तथा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सम्मानित किया गया है। 05 लाख 91 हजार 254 पात्र व्यक्तियों को डिजीटल राशन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। 52808 परिवारों को हिमाचल गृहणी सुविधा योजना से लाभान्वित किया गया है। 45678 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण किया गया है तथा 22551 पात्र व्यक्तियों को विभिन्न पैंशन योजनाओं से लाभान्वित किया गया है।

नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि इन जनमंच कार्यक्रमों में 01 लाख 71 हजार 412 व्यक्तियों के जनधन खाते खोले गए हैं। 7243 इन्तकाल किए गए हैं तथा विभिन्न प्रकार के 40858 प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सोलन जिला में अब तक आयोजित जनमंच कार्यक्रमों में प्राप्त 1086 शिकायतों में से 1081 का निपटारा कर दिया गया है।

मुख्य सचेतक ने कहा कि प्रदेश सरकार पूरे प्रदेश के एक समान विकास के लिए वचनबद्ध है तथा सोलन, शिमला एवं सिरमौर जिलों के तीव्र विकास की दिशा में सघन प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 5000 करोड़ रुपए की बागवानी आर्थिकी मंे जिला शिमला तथा बेमौसमी सब्जियों, नकदी फसलों, आड़ू, अदरक, लहसुन जैसे करोड़ों रुपए के लाभकारी उत्पादन में सोलन एवं सिरमौर जिलों की विश्व में पहचान है। उन्होंने कहा कि इस समूचे क्षेत्र में बेहतर यात्री एवं परिवहन हवाई सेवाओं के लिए मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया जाएगा।

सोलन के विधायक डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल, पूर्व मंत्री एम.एन. सोेफ्त, प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, सोलन से भाजपा उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता, जिला परिषद सदस्य शीला, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष रविन्द्र परिहार, जिला भाजपा के महासचिव नरेन्द्र ठाकुर, उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र ठाकुर, सचिव सुनील ठाकुर, भाजपा मण्डल किसान मोर्चा के अध्यक्ष मदन ठाकुर, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नन्द राम कश्यप, अजय बंसल, भाजपा के विभिन्न पदाधिकारी, विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि, उपायुक्त के.सी. चमन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिव कुमार, सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

नरेन्द्र बरागटा ने ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत बहेड़ा का पौधा भी रोपा।
नरेन्द्र बरागटा ने बेटी जन्मोत्सव के तहत गांव कोठों की सानवी, डमरोग की काकी तथा निमिता, कलोड पाजो की आरूही, खांदड़ की गारवी एवं काउगड़ी की गीतांशी एवं विहाना को प्रदेश सरकार की ओर बधाई संदेश एवं उपहार देकर सम्मानित किया। इन सभी नवजात बच्चियों को समाज में कन्या के प्रति सकारात्मक जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से सम्मानित किया गया।

उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत मझगांव की यामिका को 10 हजार रुपये की एफडी भी भेंट की। उन्होंने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भी 19 लड़कियों को सम्मानित किया।

उन्होंने इस अवसर पर हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के 09 लाभार्थियों को गैस कुनेक्श्न भी प्रदान किए।
नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि वर्तमान समय में लड़कियां सभी क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं और प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि हिमाचल में न केवल लिंगानुपात बराबर हो अपितु महिला सशक्तिकरण की दिशा में सर्वश्रेष्ठ योजनाएं कार्यान्वित की जाएं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को जीवन में उतारें तथा बेटियों को बोझ न समझें।

जनमंच में कन्या शिशुओं का अन्न प्राशन्न संस्कार भी करवाया
नरेन्द्र बरागटा ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई की प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों में दिए जा रहे पोषाहार एवं अन्य प्रदर्शित वस्तुओं में गहरी रूचि दिखाई।
इस अवसर पर सोलन के विधायक डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल, पूर्व मंत्री एम.एन. सोेफ्त, प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, सोलन से भाजपा उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता, जिला परिषद सदस्य शीला, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष रविन्द्र परिहार, जिला भाजपा के महासचिव नरेन्द्र ठाकुर, उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र ठाकुर, सचिव सुनील ठाकुर, भाजपा मण्डल किसान मोर्चा के अध्यक्ष मदन ठाकुर, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नन्द राम कश्यप, अजय बंसल, भाजपा के विभिन्न पदाधिकारी, विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि, उपायुक्त के.सी. चमन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चन्देल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिव कुमार, उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर सहित सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

नरेन्द्र बरागटा ने किया बेटियों को सम्मानित…..

राज्य समन्वयक जनमंच एवं चीफ विह्प नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि एक सुशिक्षित कन्या ही दो परिवारों के साथ-साथ समाज एवं राष्ट्र को सही दिशा दिखा सकती है तथा लड़कियों को सदैव बेहतर शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जाना चाहिए। नरेन्द्र बरागटा आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत केाठों की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में आयोजित जन मंच कार्यक्रम में महत्वाकांक्षी बेटी है अनमोल योजना तथा बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ योजना के तहत लड़कियों एवं नवजात बच्चियों को सम्मानित करने के उपरान्त उपस्थित जनसूह को सम्बोधित कर रहे थ
उन्होंने इस अवसर पर सभी को ‘सही पोषण-देश रोशन’ की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि सितम्बर माह को देश भर में पोषण माह के रूप में आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य जन-जन को पौष्टिक खान-पान के विषय में जानकारी देना है ताकि महिलाओं, गर्भवती महिलाओं, किशोरियों तथा बच्चों को उचित आहार प्रदान किया जा सके।
उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ हस्ताक्षर अभियान पट्ट पर हस्ताक्षर भी किए।

 

 

* “लोकहित एक्सप्रैस” में पत्रकार बनने के लिए सम्पर्क करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।