झूलते विद्युत तारों से हादसे की आशंका
September 8th, 2019 | Post by :- | 111 Views

जैसलमेर (ओमप्रकाश लोकहित एक्सप्रेस)नाचना गांव में झूलते विद्युत तारों के कारण विद्युत विभाग की लापरवाही से कभी भी गांव के ग्रामीणों ऊपर भारी पड़ सकती है। गांव के वार्ड संख्या 8 व13 में विद्युत तारों के बीच में जगह जगह पर कट लगे हुए हैं। विद्युत तार ढीले होने के साथ-साथ तार बहुत ही नीचे झूलने लग गए हैं। जिसके कारण हादसे की आशंका भी बनी हुई है।

गौरतलब है कि नाचना गांव में वार्ड संख्या 8 सुनार मोहल्ले से लेकर वार्ड संख्या 13 मेघवाल पाड़ा तक विद्युत के तार पुराने होने के साथ-साथ विद्युत के तार कम ऊंचाई पर झूल रहे हैं। तारों के बीच में जगह-जगह पर कट लगे हुए हैं। वह कई बार विद्युत के तार टूट कर नीचे भी गिर चुके हैं। लेकिन विद्युत विभाग द्वारा इन्हें बदलने की बजाय पुराने तारों को ही जोड़ कर विद्युत की सप्लाई चालू कर दी जाती है। वहीं तारों के ऊपर से रबड़ भी पूरी तरह से उतर चुका है। वार्ड संख्या 8 के चौक में लगे खेजडेे के पेड़ के अंदर से भी विद्युत तार गुजर रहे हैं। जिसकी वजह से तार कभी भी टूट कर नीचे गिर सकते हैं। इन झूलते तारों के नीचे से रोजाना राहगीरों व वाहनों का भी आवागमन रहता है। जिसकी वजह से कभी भी बड़े हादसे को नकारा नहीं जा सकता।वही दूसरी और मेघवाल पाड़ा मे भंवरू राम मेघवाल के घर के ऊपर से विद्युत के तार गुजर रहे हैं। तारों को लकड़ी के सहारे खड़ा करके रखा हुआ है तार कम ऊंचाई मे होने के कारण यहां कभी भी जनहानि ओर बड़ा हादसा हो सकता है।

ग्रामीणों का कहना है कि डिस्कॉम अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद भी तारों को घर के ऊपर से हटाया नहीं जा रहा है। वह पुराने तारों को ही फॉल्ट होने पर उन्हें वापस जोड़ दिया जाता है। तारों के बीचोबीच कई जगह पर कट लगे हुए हैं वह तार बहुत ही कम ऊंचाई में अधर में झूल रहे हैं। लेकिन विभाग की ओर से तारों को कसने व ऊंचा करने पुरानी तारों को बदलने को लेकर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है।
जिसकी वजह से विद्युत विभाग की लापरवाही हमारे ऊपर भारी पड़ सकती है

* “लोकहित एक्सप्रैस” में पत्रकार बनने के लिए सम्पर्क करें।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।