मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को चंडीगढ़ से विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से नवनिर्मित पार्क व व्यायामशाला का किया उद्घाटन|
July 5th, 2020 | Post by :- | 29 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 05 जुलाई :- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को चंडीगढ़ से विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पलवल जिला के खंड पृथला की ग्राम पंचायत आमरू व खंड पलवल की ग्राम पंचायत टहरकी में नवनिर्मित पार्क व व्यायामशाला का उद्घाटन किया। टहरकी गांव में आयोजित समारोह में विधायक दीपक मंगला, जगदीश नायर, नयनपाल रावत, प्रवीण डागर, डी.सी. नरेश नरवाल, ए.डी.सी. वत्सल वशिष्ठ, एस.डी.एम. कंवर सिंह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

प्रदेशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारे देश के इतिहास में गुरुजनों ने हमेशा मनुष्य के मानसिक शारीरिक व बौद्धिक विकास को महत्व दिया है। उसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार योग तथा आयुर्वेद को बढ़ावा दे रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुसार प्रदेश में वैलनेस सेंटर बनाए जाएंगे। ये सेंटर इन्हीं पार्क व योगशालाओं में बनाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले चरण में एक हजार से अधिक व्यामशालांए खोलने का लक्ष्य है, जिनमें से अब तक 511 पूरी तरह से चालू हो गई है। इस वर्ष इन योजनाओं पर प्रदेश में 250 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। दूसरे चरण में जहां-जहां पंचायतें जमीन मुहैया कराएंगी, उसके अनुसार वहां पर पार्क व व्यामशालाएं बनाई जाएंगी, जिनमें वैलनेस सेंटर भी स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज विभाग द्वारा बनाई गई इन सभी व्यामशालाओं की देखरेख का जिम्मा अब जिला परिषद को सौंपा जाएगा। वहीं आयुष विभाग यहां पर वैलनेस सेंटर में जरूरत अनुसार दवाइयों का प्रबंध करेंगा तथा महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियां भी इन पार्क में लगाई जाएंगी।

उन्होंने प्रदेश के सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे योग को अपने जीवन का अंग बनाएं। व्यक्ति के पास तीन संपत्तियों हेल्थ, वेल्थ व कैरेक्टर का सबसे अधिक महत्व है। जब प्रदेश के युवाओं के पास यह तीनों चीजें होंगी तो वे देश के प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने के सपने को साकार कर सकेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले कई वर्षों से गांवों में खेल सुविधाएं बढ़ाने की मांग हो रही थी, जिसके मद्देनजर पंचायती राज विभाग द्वारा यह काम शुरू किया गया है। आने वाले समय में ग्रामीण आंचल में खेल के मामले में और भी अधिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तक देश में खेलों के मामले में हरियाणा का जीत का हिस्सा एक-तिहाई का रहा है, जिसे बढ़ाकर एक-पांच का करना है।

उपायुक्त नरेश नरवाल ने इस मौके पर बताया कि पलवल जिला में 47 व्यायामशालाएं मंजूर हुई है, जिनमें 17 व्यायामशालाएं पूर्ण हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने आज जिन दो व्यायामशालाओं गांव टहरकी व आमरू का उद्घाटन किया है उन पर लगभग 60 लाख रुपये का खर्च हुआ है। नरवाल ने बताया कि जो पंचायत 2 से 4 एकड़ जमीन देगी वहां आयुष केन्द्र व हर्बल पार्क  विकसित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री की सोच है कि प्रदेश का हर नागरिक पूर्ण रूप से स्वस्थ रहे। इसी बात के मद्देनजर जिला में खेलो के संबंध में ढांचागत सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। डीसी ने कहा कि कोरोना महामारी के लिए भी केवल एक ही उपाय है कि हम अपने आप को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखें। उन्होंने कहा कि हम सभी को प्रतिदिन प्रात एक घंटा योग को जरूर देना चाहिए। जब हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हमारी काया निरोगी रहेगी।

इस अवसर पर पलवल विधानसभा क्षेत्र के विधायक दीपक मंगला, होडल के विधायक जगदीश नायर, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, पृथला के विधायक नयनपाल रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, उपायुक्त नरेश नरवाल तथा अतिरिक्त उपायुक्त वत्सल वशिष्ठï ने व्यायामशाला परिसर में नीम, बरगद, जामुन, पापडी के पौधे लगाकर पौधारोपण भी किया।

कार्यक्रम में जजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सौरोत, जिला परिषद की चेयरपर्सन आशावती, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणवीर सिंह मनोज, गांव टहरकी के सरपंच कर्मचंद, आमरू के सरपंच ओमबीर, धतीर के सरपंच सोहनपाल, बृजेश अटोंहा सहित जिला पार्षद एवं पंच सरपंच, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी डी.पी. कुलश्रेष्ठï, बीडीपीओ उपमा अरोड़ा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।