इंस्पेक्टर वहीदा हामिद मुस्लिम महिलाओं के लिए हैं प्रेरणा की स्त्रोत
July 5th, 2020 | Post by :- | 34 Views

नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  हरियाणा पुलिस के प्रमुख आईपीएस अधिकारी हामिद अख्तर की पत्नी वहीदा हामिद मुस्लिम महिलाओं के लिए प्रेरणा की स्त्रोत बनकर उभरी हैं। हाल ही में हरियाणा पुलिस में इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नति पाने वाली वह हरियाणा की पहली मुस्लिम महिला हैं। वर्तमान में उन्हें पंचकूला महिला थाने का थाना प्रबंधक नियुक्त किया गया है। वहीदा हामिद की उपलब्धि पर मेवात क्षेत्र की महिलाओं ने हर्ष व्यक्त किया है। वहीदा हामिद मूलरूप से यमुनानगर की रहने वाली हैं। वो 5 अक्टूबर 2010 को बतौर सब इंस्पेक्टर के रूप में हरियाणा पुलिस में भर्ती हुई थी। उनकी शुरुआती शिक्षा उनके गृह नगर से संपन्न हुई। बाद में उन्होंने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से ग्रेजूएशन किया। इसके बाद उन्होंने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक से एम.ए. की पढ़ाई पूरी की। वर्तमान में वह राजस्थान के सिंघानिया विश्वविद्यालय से पीएचडी की पढ़ाई पूरी कर रही हैं।
वहीदा हामिद तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं। उच्च शिक्षा ग्रहण कर कुछ कर दिखाने का जूनून उनके सिर पर शुरुआत से ही सवार था। जब वो हरियाणा पुलिस में चयनित हुई तो उन्होंने महिलाओं के मन से उस डर को निकाला जो हमारे रूढि़वादी समाज ने उनके मन में बैठाया हुआ था। उन्होंने हिम्मत और हौंसले का परिचय देते हुए समाज के बीच न केवल अपनी काबिलियत का लोहा जग में मनवाया बल्कि समाज में अपने आपको स्थापित कर मुस्लिम महिलाओं की आइडल बनकर उभरने काम किया है। आज हरियाणा पुलिस में वहीदा हामिद एक जाना माना नाम हैं। उनके पति आईपीएस अधिकारी हामिद अख्तर हरियाणा पुलिस में एक बड़े अधिकारी हैं। उनकी ईमानदार छवि के किस्से सभी जानते हैं वह एक बेहद काबिल और ईमानदार तथा पारदर्शी तरीके से काम करने वाले अफसर हैं। वो अपने चयन के समय से ही युवाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत रहे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।