सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल में लगाया गया शहीद मेजर अनुज सूद को समर्पित 11वां रक्तदान शिविर
July 5th, 2020 | Post by :- | 30 Views

पिंजौर, (हरपाल सिंह) :

‘केवल वे ही जीवित हैं जो दूसरों के लिए जीते हैं। स्वामी विवेकानंद की इस विचार धारा को चरितार्थ करने हेतु सेंट विवेकानन्द मिलेनियम स्कूल, एचएमटी, पिंजौर में विगत 10 वर्षों की भांति विवेकानंद छात्र उत्थान मंच के अंतर्गत 11वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह रक्तदान शिविर शहीद मेजर अनुज सूद को समर्पित किया गया। शिविर का प्रारम्भ शहीद को नमन श्रद्धांजलि देकर किया गया जिसमें उनके माता-पिता एवं सेवानिवृत ब्रिगेडियर चंद्रकांत सूद, विद्यालया के प्राचार्य पीयूष पुंज व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस अवसर पर विद्यालय द्वारा शहीद मेजर अनुज सूद को समर्पित ‘शक्ति क्लब का शुभारंभ उनके पिता-माता व अन्य सदस्यों द्वारा करवाया गया। इस ‘शक्ति क्लब को स्थापित करने का उद्देश्य छात्रों में देशभक्ति की भावना अनुसाशन, बलिदान इत्यादि गुणों को उत्पन्न करना है ताकि वे देश सेवा के लिए सदैव तत्पर रहें व राष्ट्र की प्रत्येक संपत्ति का सम्मान करें।

इस अवसर पर ब्रिगडियर सूद ने विद्यालय की सराहना की व कहा कि वह किसी भी समय विद्यालय व बच्चों के सहयोग हेतु तत्पर रहेंगे। इस रक्तदान शिविर में श्री राकेश संधु, एचसीएस, एसडीएम कालका मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित हुए। उन्होंने इस उत्तम कार्य के लिए विद्यालय व आयोजकों को शुभकामनाएं दी व उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य कर्नल एन आर बबरवाल भी उपस्थित हुए। अन्य गण मान्य व्यक्तियों में डा राजीव भारद्वाज, हर्ष चड्डा, डा अजय वर्मा, आरिफ मोहम्मद, महेंद्र कक्कड़, शेर चंद चावला तथा हितेश पाहवा भी मौजूद रहे। यह रक्तदान शिविर रोटरी ब्लड़ बैंक, सैक्टर-37 चण्डीगढ़ के सौजन्य से आयोजित किया गया। रक्तदान शिविर में 150 लोगों ने रक्तदान के लिए अपना नाम दर्ज कराया था जिस में से 101 यूनिट रक्तदान एकत्रित हुआ। इस मंगल कार्य में विवेकानंद मानव सेवा सोसाईटी, कालका, पंजाबी सभा अरोड़ा/खत्री, पिंजौर, रोटरी पिंजौर हिल्स, न्यू जनरेशन यूथ क्लब, सूरजपुर, युवा शक्ति मंच, पिंजौर तथा दीक्षा आयुर्वेद ने अपना पूर्ण सहयोग दिया।

शिविर में प्रत्येक रक्तदाता को एक मग, एक औषधीय पौधा, खादी निर्मित बैग, सेनिटाइजऱ व चायपत्ती सम्मान स्वरूप दिया गया। पौधरोपण के माध्यम से रक्तदाता प्रकृति की सुरक्षा व वातावरण की शुद्धता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे है। तथा खादी वस्त्र निर्मित बैग, स्वदेशी व खादी से बनी वस्तुओ के अनुकरण के लिए प्रोत्साहन है। प्राचार्य पीयूष पुंज ने बताया कि विद्यालय प्रत्येक वर्ष नई नई गतिविधियों को करवा कर समाज के विकास में अपना योगदान देता रहता है। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते हमने पूर्व ही गूगल फार्म के द्वारा रक्तदाताओं का पंजीकरण करवाना प्रारम्भ कर दिया था व रक्तदान केंद्र व अन्य विशेष स्थानों को अच्छी तरह से सैनिटाइज़ किया गया था । शिविर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा का ध्यान रखा गया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।