नमित मेहता ने संभाला जिला कलक्टर बीकानेर का पदभार राज्य सरकार के फ्लैगशिप योजनाओं की समयबद्ध होगी क्रियान्वित
July 5th, 2020 | Post by :- | 62 Views
बीकानेर (रामलाल लावा)  नवपदस्थापित जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को जिला कलक्टर का पदभार संभाल लिया है।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा है कि टीमवर्क के साथ कोविड-19 के संक्रमण को रोकने का प्रयास किया जायेगा। प्रशासन, पुलिस , चिकित्सा विभाग और मीडिया के साथ समन्वय रखकर, कोविड-19 की एडवाइजरी की पालना सुनिश्चित करवाई जायेगी। जहां भी कमियां होगी, उसे दुरूस्त करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर एतिहासिक नगरी है। यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नगर विकास न्यास व नगर निगम के सहयोग से बीकानेर शहर को सुन्दर और स्वच्छ बनाया जायेगा ताकि पर्यटकों की संख्या बढ़ सके।
बीकानेर के नये जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को पदभार ग्रहण करने के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि सीमावर्ती जिला होने के कारण कानून व्यवस्था के संधारण पर जार रहेगा तथा टिड्डी को नियंत्रण करने के लिए किसानों का सहयोग लिया जायेगा। बिना किसानों के टिड्डी पर नियंत्रण करना मुश्किल भरा कार्य है। उन्होंने कहा कि कृषि तथा टिड्डी विभाग से जिले में इसके प्रभाव के बारे में जानकारी लेकर, प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता रहेगी कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की समयबद्ध क्रियान्विति हो। सभी विकास कार्य समय पर शुरू होकर, पूर्ण हो।
जब उन्हें बताया गया कि शहर में कोरोना संक्रमण के मामले निरन्तर बढ़ रहे हैं तो जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण निश्चित रूप से चिंता का विषय है। इस पर काबू पाने के लिये टीम वर्क के साथ काम किया जाएगा और जहां कही कुछ समस्याएं आ रही है, उसे संबंधित एजेन्सियों से समन्वय कर,उसे दूर किया जायेगा।
मेहता ने कहा कि बीकानेर में भी कोविड को लेकर बेहतर काम हुआ है। उसको आगे बढ़ाते हुए ओर बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को लेकर वैसे तो सरकार की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिला प्रशासन भी इसके प्रति ओर जागरूकता पैदा करने के लिये आमजन का समझाइश करेगा। उन्होंने कहा कि शहर में जितने भी कोविड सेंटर बने हुए उनका निरीक्षण किया जायेगा तथा पॉजिटिव मरीजों के इलाज में कोई भी लापरवाही नहीं बरती जायेगी। व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि व्यक्ति को अस्पताल में ये नहीं लगे की वह कोई गंभीर बीमार से पीड़ित है। शहर में जिस जगह पॉजिटिव मरीज आये है उन जगहों पर कफ्र्यू लगा हुआ है तो उसकी पूरी पालना करवाई जायेगी।  अगर ऐसा नहीं होता है तो कार्यवाही की जायेगी।
सुधारेंगे पीबीएम के भी हालात
कोविड सेन्टरों व पीबीएम अस्पताल में अव्यवस्थाओं को लेकर गंभीरता दिखाते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि ऐसे विकट समय में कोविड मरीज को किसी प्रकार की परेशानी होती है तो उसको सुधारा जाएगा। वे स्वयं कुछ दिनों में इन सेन्टरों की वीजिट करेंगे और वास्तविक स्थिति का जायजा लेते हुए व्यवस्था सुधार संबंधित निर्देश देंगे।
कोविड के प्रति लापरवाही बर्दाश्त नहीं
मेहता ने कहा कि कोविड-19 की एडवाइजरी की पालना करवाई जायेगी। अगर कोई सरकारी अधिकारी व कर्मचारी यदि किसी आयोजन में आते जाते है और उनमें 50 से ज्यादा लोग शामिल हुए है, उसकी सूचना अधिकारी-कार्मिक प्रशासन को नहीं देते हंै और ऐसे कार्यक्रमों में शिरकत करते है तो उनके खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
अधिकारियों के साथ की बैठक-इससे पहले नए जिला कलक्टर नमित मेहता ने कलक्टर पद का चार्ज ग्रहण किया और अधिकारियों के साथ बैठक कर, जिले के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, एडीएम सिटी सुनीता चैधरी, उपखण्ड अधिकारी रिया केजरीवाल तथा अतिरिक्त प्राचार्य मेडिकल काॅलेज डाॅ. एल.ए.गौरी, अधीक्षक पीबीएम डाॅ. मोहम्मद सलीम तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीना से चर्चा कर, जिले में कोविड-19 के बारे में फीडबैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
भारती प्रशासनिसक सेवा के 2012 बैच के अधिकारी-मेहता मूलतः जोधपुर के रहने वाले है। सीए,सीएस और एमकाॅम कर आईएएस बने मेहता भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2012 बैच के अधिकारी है। मेहता इससे पहले बीकानेर व ब्यावर में  एसडीएम के पद पर रह चुके है। मुख्यकार्यकारी अधिकारी चितौड़गढ़, उपायुक्त वाणिज्यिक कर विभाग जयपुर, आयुक्त अजमेर विकास प्राधिकरण और जैसलमेर जिला कलक्टर के रूप में कार्य कर चुके है।
——

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।