सरकारी योजनाओं और स्कीमों के  लाभार्थियों की सूची होगी जिले की हरेक पंचायत स्तर पर तैयार- उपायुक्त 
July 4th, 2020 | Post by :- | 127 Views
चंबा, –  (दिलाराम भारद्वाज ब्यूरो चीफ )जिले की सभी 283 पंचायतों में सरकार की योजनाओं और स्कीमों के  लाभार्थियों की सूची हरेक पंचायत स्तर पर तैयार की जाएगी। उपायुक्त विवेक भाटिया ने मुख्यमंत्री द्वारा आज शिमला से प्रदेश के उपायुक्तों और खंड विकास अधिकारियों से की गई वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह बात कही। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे पंचायत स्तर पर इसका खाका तैयार करने के दिशानिर्देश जारी करे  । उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री 10 जुलाई को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद भी करेंगे।
 उन्होंने बताया कि इसके लिए वेबैक्स सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाएगा जिससे लाभार्थी अपने मोबाइल के माध्यम से मुख्यमंत्री के साथ जुड़ेंगे।
उपायुक्त ने यह भी कहा कि 10 जुलाई को होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंस की तैयारियों को जांचने के लिए 8 जुलाई को चंबा जिला में बाकायदा ट्रायल भी किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि जिले में तैयार किए जाने वाले मैकेनिज्म से जहां विभिन्न विभागीय योजनाओं और स्कीमों के लाभार्थियों के साथ समन्वय और सहयोग कायम किया जा सकेगा वहीं उनके साथ सीधे वार्तालाप से उनका महत्वपूर्ण फीडबैक भी प्राप्त होगा किससे योजनाओं और स्कीमों के कार्यान्वयन की प्रभावी तरीके से समीक्षा और विश्लेषण भी किया जा सकेगा।
 उपायुक्त ने कहा कि पहले चरण में आयुष्मान भारत, हिम केयर, उज्जवला, गृहिणी सुविधा  योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, सहारा योजना, जनधन योजना के अलावा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड और सामाजिक सुरक्षा पेंशन से जुड़ी योजनाएं ली जाएंगी।
इस मौके पर एसडीएम चंबा शुभम प्रताप सिंह, भू अर्जन अधिकारी रम्या चौहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी, जिला पंचायत अधिकारी महेश चंद, जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरियाल, जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति अरविंद शर्मा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी रवि मीणा, खंड विकास अधिकारी ओम प्रकाश ठाकुर, विधि अधिकारी सोहम कौशल के अलावा अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।