नशीले पदार्थों के सेवन से होता हैं हमारा शारिरिक, सामाजिक व आर्थिक नुकसान :- महेश मलिक|
July 4th, 2020 | Post by :- | 132 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 04 जुलाई :- अंतराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पखवाड़ा अभियान 26 जून से 10 जुलाई तक चलने वाले हरियाणा राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी सहयोग से 9वें दिन शनिवार को नरेश कुमार उपायुक्त एवं अध्यक्ष एवं वाजिद अली सचिव जिला रैड क्रॉस सोसाइटी पलवल के मार्गदर्शन में पुनः पुराना कोर्ट कॉम्प्लेक्स में युवाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जागरूकता सेमीनार का आयोजन किया गया।सेमीनार में 80 युवाओं ने अपनी प्रतिभागिता दी जिन्हें 20-20 के के 04 समूहों में बुलाते हुए जागरूक किया गया।

सर्वप्रथम महेश मलिक जिला प्रशिक्षण अधिकारी रैड क्रॉस सोसाइटी पलवल ने कोविड-19 संक्रमण से बचने हेतु कम से कम 2 गज शारीरिक दूरी, मुँह, नाक, आंखों को कवर करने तथा चेहरे को छूने से पहले हाथों को साबुन पानी अथवा सेनिटाइजर से संक्रमण रहित करने के लिए जागरूक किया उसी कड़ी में बताया गया कि कोरोना को हराना है तो हमे नशे से दूर रहते हुए पोष्टिक खाना लेना चाहिए नाकी फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करें। नशा या नशीली दवाओं का सेवन हमारे शारिरिक, सामाजिक, आर्थिक नुकसान करता है तथा रोगों से लड़ने वाले शरीर के अंदर के सैनिकों को भी कमजोर करता है।

हमें चाहिए कि हम स्वयं भी तथा आने वाली पीढ़ी को नशा तथा नशीले पदार्थो के सेवन से दूर रहने के लिए जागरूक करें।  जागरूकता कार्यक्रम में नीतू सिंह प्रवक्ता फर्स्ट एड एवं होम ने सभी प्रतिभागियों को बेसिक फर्स्ट एड की जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि किसी भी आपात समय में किस तरह आपातकालीन नम्बरों 100, 101, 108, 1033 पर कॉल करके  घायल को जीवनदान  दिया जा सकता है।  इसके अलावा जरूरत पड़ने पर सी०पी०आर० विधि के द्वारा पीड़ित को जीवन दान देने बारे जागरूक किया। इस अवसर पर भोजपाल सहरावत, लेखाकार, टी०आई० परियोजना, पलवल ने सभी को नशा, नशीले पदार्थों के सेवन से परहेज करने के लिए शपथ दिलाई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।