जनसेवाओं के निजीकरण व कर्मचारियों की छंटनी के खिलाफ किया गया विरोध प्रदर्शन|
July 3rd, 2020 | Post by :- | 58 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 03 जुलाई :- केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों व सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के आह्वान पर आज  ब्लॉक हसनपुर मे अग्रवाल धर्मशाला मे अखिल भारतीय विरोध दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें जनसेवओं के निजीकरण व 1983 पी टी आई सहित अन्य कर्मचारियों की छंटनी के खिलाफ आयोजित विरोध दिवस की अध्यक्षता हसनपुर ब्लॉक प्रधान अनिल कुमार ने की व संचालन ब्लॉक सचिव लखनपाल गोयल ने किया।

प्रर्दशन मे कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए रिटायर कर्मचारी संघ के जिला उपप्रधान बलजीत शास्त्री, किसान मज़दूर यूनियन के जिला उपप्रधान चंदन सिंह कामरेड  व आल हरियाणा पावर कारपोरेशन वर्कर यूनियन से सब यूनिट हसनपुर प्रधान रणसिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार कोरोना महामारी व लॉक डाउन की आड़ में कर्मचारियों के ऊपर लगातार हमले बोल रही है। आर्थिक कटौती के साथ-2 कर्मचारियों के सेवा सुरक्षा के नियमों पर हमला किया जा रहा है। पूजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए श्रम कानूनों में बदलाब किये जा रहे है, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को मजबूत करने की बजाय रेल, बिजली, परिवहन, कोयला, तेल, गैस, वायुयान, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण इकाईयों को निजी हाथों में सौंपने का फैसला किया जा रहा है।

राष्ट्रीय सम्पदा को औने पौने दामों में बेचा जा रहा है। कर्मचारी व मजदूर महामारी के दौरान सरकार से अतिरिक्त राहत की उम्मीद कर रहे थे। उन्होने बताया कि सरकार ने संघ के द्वारा भेजे गए सुझाव पर अमल मत करके पुरानी पैंशन की बहाली नही की जा रही है। स्वास्थ्य ठेका कर्मचारी सहित बिजली के कच्चे कर्मचारियों को सीधे विभाग के रौल पर रखा जाए जिसकी वजह से सरकार के द्वारा ठेकेदारों को दिए जा रहे सर्विस टैक्स व अन्य प्रकार से दिए जा रहे फालतू के पैसो की बचत होगी और कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा बढ़ेगी और उनका शोषण नही होगा।।

उन्होने कर्मचारियों के बताया कि  सरकार के द्वारा श्रम कानूनों में पूंजीपतियों के हित में  उनको फायदा पहुचाने के लिए  बदलाव किये जा रहे है जिस पर सरकार को रोक  लगाकर, जनवादी अधिकारों की बहाली की जाए। नगरपालिका सहित अन्य  विभागीय संगठनों से हुए समझौतों को लागू किया जाए।  डीए व लटीसी से रोक को हटाया जाए, यूनियन नेताओं ने तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी को वापिस लेने की मांग भी की गई।

प्रदर्शन में  सर्व कर्मचारी संघ के ब्लॉक उपप्रधान अमरपाल, बिजली यूनियन से यूनिट उप प्रधान योगेश कुमार, सतीस कुमार, अमरसिंह, धर्मेन्द्र, भवन निर्माण से पलवल ब्लॉक प्रधान नेत्रपाल, सुमन, रेणु, गीतादेवी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।