पांच स्टॉर गांव की बीसी चौपाल अपनी बदहाली पर बहा रही ऑसू |
August 19th, 2019 | Post by :- | 95 Views

हसनपुर पलवल  (मुकेश वशिष्ट) :- हाल ही में मुख्यमंत्री से पांच स्टार हासिल करने वाले गांव रामगढ़ की बीसी चौपाल पिछले कई सालों से अपनी बदहाली पर ऑसू बहा रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि इस चौपाल को बनवाने के लिए पंचायत फंड में पैसा भी आ चुका है, लेकिन चौपाल की मरम्मत कराने के बजाए सरपंच चौपाल में से समरसीवर को भी उखाड कर ले गए। ग्रामीणों ने कई बार गांव के सरपंच से इस चौपाल को बनवाने की मांग की है, लेकिन सरपंच का इस चौपाल की तरफ़ कोई ध्यान नहीं है।

ग्रामीणों में सरपंच के खिलाफ रोष व्याप्त है।

कस्बा हसनपुर के गांव रामगढ की पंचायत को पहले तो जिला अतिरिक्ति उपायुक्त ने गोद लिया था उसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में इस पंचायत को पांच स्टॉर से सम्मानित किया है, लेकिन गांव में व्याप्त समास्याओं की और ना तो किसी जिला अधिकारी ने ध्यान दिया और ना ही सरकार ने पांच स्टॉर देने से पहले गांव का सर्वे कराया क्योंकि सरकार व प्रशासन गांव में व्याप्त समस्या की और ध्यान देता तो शायद ही सरकार इस पंचायत को पांच स्टॉर देने से पहले कई बार सोचती। गांव रामगढ़ की बीसी चौपाल पिछले कई सालों से अपनी बदहाली पर ऑसू बहा रही है। चौपाल पर ग्रामीणों व उपले थापकर अवैध कब्जा किया हुआ है। इसके अलावा चौपाल की दीवारों पर ना तो पलास्टर हुआ है और न ही छत को मजबूती से बनाया गया है।

ग्रामीण सतीस कुमार, धर्मबीर, महेश, सीताराम, रोहताश, खजान, गगन के अलावा अन्य ग्रामीणों का कहना है कि गांव रामगढ में बनी बीसी चौपाल पीछले कई सालों से अपनी मरम्मत की वाट जोह रही है। उन्होंने आरोप में कहा कि चौपाल को दुरूस्त कराने के बजाए सरपंच चौपाल पर लगे समरसीवर को भी उखाडकर ले गया। उन्होंने बताया कि पंचायत में चौपाल की मरम्मत का रुपया भी आ चुका है, लेकिन अभी तक भी चौपाल पर निर्माण कार्य शुरू तक नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों ने चौपाल पर रात के समय शराबियों का जमाबडा व अवैध रूप से उपले थापकर कब्जा किया हुआ है। उन्होंने बताया कि इस चौपाल की मरम्मत के लिए कई बार सरपंच के पास गुहार लगाई जा चुकी है, फिर भी इसकी और कोई ध्यान देने को तैयार नहीं है। गांव के सरपंच हुकम सिंह का कहना है कि यह चौपाल पिछली पंचायत के कार्यकाल में बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि वह इस चौपाल के निर्माण कार्य को जल्दी शुरू कराकर इसे दुरूस्त कराएंगे।

क्या कहती है पंचायत अधिकारी:- हसनपुर पंचायत अधिकारी उपमा अरोडा का कहना है कि यह मामला उनके संज्ञान में अभी आया है, वह इस मामले की विभाग से जानकारी लेने के बाद उस चौपाल का दुरूस्त कराएंगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।